scriptनए अवतार में आ रही है Maruti की ये बेस्ट सेलिंग 6-सीटर कार, जानिए कब होगी लॉन्च | Maruti XL6 Facelift Spied Testing Ahead of Launch price features | Patrika News

नए अवतार में आ रही है Maruti की ये बेस्ट सेलिंग 6-सीटर कार, जानिए कब होगी लॉन्च

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2021 08:22:36 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki XL6 की सबसे ख़ास बात ये है कि ये कैप्टन सीट के साथ आती है, जो कि कार के भीतर प्रीमियम और लग्ज़री फील देता है। इसके अलावा इसमें दमदार इंजन के साथ ही एडवांस फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

maruti_suzuki_xl6_interior-amp.jpg

Maruti Suzuki XL6

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट करने में लगी है। कंपनी बहुत जल्द ही बाजार में अपने मौजूदा कारों के नए फेसलिफ्ट मॉडलों को पेश करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में Maruti XL6 के नए फेसलिफ्ट मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था, ख़बर है कि कंपनी इसे अगले साल बाजार में बिक्री के लिए पेश करेगी।

हालांकि टेस्टिंग मॉडल पूरी तरह से कैमोफ़्लेज (कवर) था, लेकिन बावजूद इसके कार के डिज़ाइन सबंधित कुछ जानकारियां सामने आ सकी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसमें नए डिज़ाइन की हेडलाइट, टेल लैंप और नए फ्रंट बंपर के साथ फ्रंट ग्रिल में भी बदलाव करेगी। इसके अलावा कंपनी इसे 6-सीटर के साथ ही 7-सीटर विकल्प में भी पेश कर सकती है।

जहां तक इंटीरियर की बात है तो इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ नया स्टीयरिंग व्हील और इंफोटेंमेंट सिस्टम भी दिया जाएगा। इंजन मैकेनिज्म में कंपनी किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करेगी। इस कार में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी, जो कि मारुति अर्टिगा में भी दिया गया है, जो कि 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है।

यह भी पढें: देश में धड़ल्ले से बिक रही हैं ये टॉप 5 बेस्ट बाइक्स, देखें लिस्ट

Maruti XL6 का मौजूदा मॉडल कुल दो वेरिएंट में आता है, जिसमें जेटा और अल्फा शामिल हैं। इस कार में कुल 6 लोगों के लिए सीट्स दिए गए हैं और सभी कैप्टन सीट्स हैं। इसका सीटिंग अरेंजमेंट इसे अपने एमपीवी मॉडल Ertiga से अलग बनाता है। कंपनी इस कार की बिक्री अपने प्रीमियम शोरूम NEXA डीलरशिप के माध्यम से करती है।

maruti_xl6-amp.jpg


मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

फीचर्स के तौर पर इस कार में 7 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा क्रूज कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, पिछली सीट के लिए AC वेंट्स, डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ़्टी फीचर्स भी मिलते हैं।

यह भी पढें: लॉन्च हुई ये पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, देती है 80Km की ड्राइविंग रेंज

ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी नए फेसलिफ्ट मॉडल एक्स्टीरियर के साथ इंटीरियर में भी काफी कुछ बदलाव करेगी। नए अपडेट के साथ ही इस कार की कीमत में भी इज़ाफा हो सकता है। इसके मौजूदा मॉडल की कीमत 9.98 लाख रुपये से लेकर 11.86 लाख रुपये के बीच है। बाजार में ये कार मुख्य रुप से महिंद्रा मराजो और टोयोटा इनोवा जैसे कारों को टक्कर देती है।

ट्रेंडिंग वीडियो