टेस्ला Model Y को चुनौती, मर्सडीज बेंज ने पेश की ऑल-इलेक्ट्रिक EQA 250

  • मर्सिडीज बेंज ने ऑल इलेक्ट्रिक EQA 2021 का खुलासा किया।
  • टेस्ला मॉडल वाई को टक्कर देने आई बेहतरीन कॉम्पैक्ट एसयूवी।
  • सिंगल चार्ज पर 420 किमी रेंज, अपडेटेड मॉडल में होगा इजाफा।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 21 Jan 2021, 07:47 PM IST

नई दिल्ली। मर्सडीज-बेंज ने अपनी नई ऑल-इलेक्ट्रिक EQA 2021 को दुनिया भर में पेश किया है। माना जा रहा है कि इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को टेस्ला के मॉडल वाई को टक्कर देने के लिए पेश किया गया है और यह मर्सडीज को युवा, शहरी ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करती है।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

EQA एक तरह से GLA का पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक संस्करण है, जिसका उत्पादन जर्मनी में रस्ताट के कारखानों में और , और चीन के बीजिंग में होता है।

EQA 250 वर्जन में पेश, फ्रंट लुक नीले टिंट में डिटेल्स के साथ एलईडी हेडलाइट्स के बगल में बंद फ्रंट ग्रिल लाता है। जबकि पीछे की हाइलाइट लगातार दी गई टॉर्च है, जबकि साइडों में विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए अलॉय व्हील्स दिखाई देते हैं।

EQA में 190 हॉर्सपावर की इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई है, जो आगे 375 Nm का टॉर्क देती है और इसमें पीछे की तरफ 66 kWh की बैटरी दी गई है। बैटरी को 100 kW के साथ DC-चार्ज किया जा सकता है या 11 kW के साथ चार्जिंग बॉक्स के माध्यम से एसी करेंट के साथ चार्ज किया जा सकता है।

दुनिया की सबसे सुरक्षित कार में सफर करेंगे जो बाइडेन, अमरीकी राष्ट्रपति को मिली The Beast

EQA 250 फ्रंट-व्हील ड्राइव व्हीकल है और केवल 8.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है। डब्ल्यूएलटीपी के अनुसार इस एसयूवी की औसत ऊर्जा खपत 1.8 kWh प्रति मील मील बताई गई है।

भविष्य में इस गाड़ी का फोर व्हील ड्राइव वर्जन भी होगा जिसमें लगभग 270 hp की जबर्दस्त के साथ 50 मील की दूरी और होगी। मर्सडीज की पहली इलेक्ट्रिक कार EQC की तरह EQA नेविगेशन सिस्टम अपेक्षित खपत के आधार पर एक रूट के दौरान उपयुक्त प्लेटफॉर्म को इशारा कर सकता है।

EQA को एक टो-बार से लैस किया जा सकता है और फ्रंट-व्हील ड्राइव संस्करण 750 किलोग्राम तक के ट्रेलरों को खींच कर सकता है। फोर-व्हील ड्राइव वाले भविष्य के संस्करणों में ज्यादा ट्रेलर वजन खींचने की क्षमता होगी।

आपकी गाड़ी के जितने ज्यादा होंगे चालान, उतना बढ़ता जाएगा इंश्योरेंस का प्रीमियम!

इस कार का वजन 2,040 किलोग्राम है और यह 430 किलोग्राम का भार उठा सकती है। इसमें 340 लीटर लगेज स्पेस है, जबकि पीछे की सीट मुड़ने पर इसके स्पेस को 1,320 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इसकी लंबाई 446 सेमी, चौड़ाई 183 सेमी और ऊंचाई 162 सेमी है और EQA इस प्रकार वोल्वो XC40 रिचार्ज की तुलना में तीन सेंटीमीटर लंबी है।

गाड़ी में दिए जाने वाले मानक उपकरणों में 18 इंच के पहिये, एलईडी हेडलाइट्स और MBUX इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं। इसमें एडजस्टेबल सस्पेंशन एक विकल्प के रूप में आता है और साथ ही अनुकूलित क्रूज़ कंट्रोल और कुछ सेल्फ-ड्राइविंग फ़ंक्शंस में उपलब्ध है। इसकी वैश्विक बिक्री की शुरुआत 4 फरवरी से होगी और डिलीवरी बसंत के बाद शुरू होगी।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned