इलेक्ट्रिक कारें खरीदने से होगा फायदा, पेट्रोल-डीजल के अलावा होगे ये सारे फायदे

इलेक्ट्रिक कारें खरीदने से होगा फायदा, पेट्रोल-डीजल के अलावा होगे ये सारे फायदे

Pragati Vajpai | Updated: 09 Jan 2019, 11:39:17 AM (IST) कार

कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अगुवाई वाली एक समिति ने इस बात की सिफारिश की है। प्रधानमंत्री कार्यालय में आज होने वाली हाई लेवल मीटिंग में इस बारे में

नई दिल्ली: आने वाला कल इलेक्ट्रिक कारों का है ये तो सब जानते हैं, लेकिन ये कारें किसी भी और कार से महंगी होगी ये भी सभी को पता है । यही वजह है कि लोग इन्हें लेने से कंपनियां इन्हें कम मात्रा में बना रही है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सरकार इन गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए कार मैनुफैक्चरिंग कंपनियों के साथ-साथ खरीदने वालों को भी इंसेटिव देने की बात कह रही है।

Creta को टक्कर देगा Mahindra XUV500 का नया मॉडल, इन बड़े बदलावों के साथ लेगी एंट्री

कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अगुवाई वाली एक समिति ने इस बात की सिफारिश की है। प्रधानमंत्री कार्यालय में आज होने वाली हाई लेवल मीटिंग में इस बारे में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

समिति ने दिए हैं ये सुझाव
-समिति ने कंपोनेंट पर बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाने की सिफारिश की है।
-कम जीएसटी रेट की भी सिफारिश की गई है, जिससे कंपनियां बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों का प्रॉडक्शन करने को प्रोत्साहित हों।
-इलेक्ट्रिक गाड़ियों के खरीदारों के लिए समिति ने अलग रजिस्ट्रेशन चार्ज की सिफारिश की है।
-इसके अलावा रोड टैक्स और पार्किंग चार्जेज से छूट देने जैसे सुझाव दिए हैं

प्रीमियम लग्जरी कारों में Jaguar Land Rover का जलवा, बनी भारतीयों की पहली पसंद

मोदी ने पिछले साल सितंबर में ई-वीइकल्स के लिए अच्छी पॉलिसी लाने का वादा किया था। सरकार ने पहले कहा था कि 2030 तक देश में सारी नई गाड़ियां बिजली से चलने वाली होंगी। इसके बाद सरकार ने अगले पांच साल में कुल गाड़ियों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वीइकल्स की हिस्सेदारी 15 पर्सेंट करने की बात कही थी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned