सरकार का बड़ा फैसला, 10 फीसदी तक महंगा होगा गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन, जानें कब से होगा लागू

सरकार का बड़ा फैसला, 10 फीसदी तक महंगा होगा गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन, जानें कब से होगा लागू

Pragati Vajpai | Publish: Jun, 13 2019 01:23:49 PM (IST) कार

  • सरकार का बड़ा फैसला
  • महंगा होगा कार और बाइक खरीदना
  • ऑटो इंडस्ट्री में गुस्सा

नई दिल्ली: अगर आप कार या बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्दी खरीद लें क्योंकि सरकार अब एक ऐसा फैसला लेने वाली है जिसकी वजह से आपको कार खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। दरअसल खबरों की मानें तो सरकार बहुत जल्द कार के रजिस्ट्रेशन फीस ( registration fee ) में बढ़ोतरी करने जा रही है।

ऑफिस जाने वालों के लिए बेस्ट हैं ये बाइक्स, माइलेज 95 किमी और कीमत 40000 रुपए मात्र

10 फीसदी तक हो सकता है इजाफा -

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने भारत सरकार से सिफारिश की है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों (electric cars ) को बढ़ावा देने के लिए गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन चार्ज में बढ़ोतरी की जाए। सरकार गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन चार्जेज में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की योजना पर विचार कर रही है।

car

इतना पड़ेगा असर-

नीति आयोग ने टू-व्हीलर का रजिस्ट्रेशन शुल्क 60 रुपये से 600 रुपये और कारों की रजिस्ट्रेशन फीस को 10 गुना ज्यादा 600 रुपये से बढ़ा कर 6000 रुपये करने का सुझाव दिया है। आयोग का तर्क है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार को बिक्री बढ़ाने के लिए इंसेटिव और प्रमोशंस पर भी ध्यान देना होगा ।

आपके लिए फायदेमंद होगा या नुकसानदायक BS-VI वाली गाड़ियां, जानिए कैसे

ऑटो इंडस्ट्री में नाराजगी-

नीति आयोग भले ही इलेक्ट्रिक कारों को प्रोत्साहन देने के लिए शुल्क बढ़ाने की बात कर रही हो लेकिन ऑटो इंडस्ट्री में इस बात का अभी से विरोध हो रहा है। दरअसल ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री मंदी के दौर से गुजर रही है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन शुल्क बढ़ने से बिक्री पर नेगेटिव असर जाएगा। ऑटो सेक्टर का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सरकार जल्दबाजी कर रही है। इंडस्ट्री का कहना है कि सरकार के इस तुरंत वाले फैसले से कंपोनेंट यानी कलपुर्जे और पार्ट्स बनाने वाले प्रभावित होंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned