scriptTata BlackBird SUV भारत में होगी लॉन्च, Hyundai Creta को देगी कड़ी टक्कर, मिल सकता इलेक्ट्रिक का भी विकल्प | Tata Blackbird Electric Coupe could be launch with 400km of range | Patrika News
कार

Tata BlackBird SUV भारत में होगी लॉन्च, Hyundai Creta को देगी कड़ी टक्कर, मिल सकता इलेक्ट्रिक का भी विकल्प

टाटा ब्लैकबॉर्ड कूपे एसयूवी के बड़े 40kWh बैटरी पैक से लैस होने की संभावना है, जिसकी बदौलत यह 400kms से अधिक की रेंज की पेशकश करेगी।

Jan 16, 2022 / 11:38 am

Bhavana Chaudhary

tata_blackbird-amp.jpg

Tata BlackBird

 

देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारतीय बाजार के लिए एक मिड साइज एसयूवी पर काम कर रही है, और इसे ब्रांड के घरेलू पोर्टफोलियो में हैरियर के नीचे स्लॉट किया जाएगा। यानी अपनी एसयूवी रेंज को और मजबूत करने के लिए घरेलू निर्माता ब्लैकबर्ड एसयूवी लॉन्च करने पर विचार कर रही है। जिसकी चर्चा सबसे पहले साल 2018 में की गई थी। दिलचस्प बात यह है कि नए मॉडल को सबसे पहले इलेक्ट्रिक कूप एसयूवी के रूप में पेश किया जा सकता है।


आगामी पांच सीटों वाली BlackBird का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टोर, वीडब्ल्यू ताइगुन, स्कोडा कुशाक जैसी एसयूवी से होगा। रिपोर्ट के मुताबिक टाटा ब्लैकबर्ड को Indica Vista-derived X1 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा और यह नेक्सॉन की तुलना में 50 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ लगभग 4.3 मीटर की लंबाई के साथ आएगी। इसमें कंपनी एक एसयूवी कूप स्टाइल का प्रयोग करेगी। जिसमें अपकमिंग नेक्सॉन Coupe से डिजाइन के काफी एलिमेंट्स लिए जा सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें : Honda ने पेश किएं महज 50cc वाले ये दो स्कूटर्स, कम कीमत में देती हैं 80Kmpl का शानदार माइलेज़

 

 

 

 

सिंगल चार्ज में मिल सकती है 400km की रेंज

टाटा ब्लैकबॉर्ड कूपे एसयूवी के बड़े 40kWh बैटरी पैक से लैस होने की संभावना है, जिसकी बदौलत यह 400kms से अधिक की रेंज की पेशकश करेगी। नया मॉडल इलेक्ट्रिक वाहनों पर दिए जाने वाले सब्सिडी के लिए पात्र होगा। जिसके चलते कीमत भी कम होगी। वहीं कंपनी टाटा नेक्सॉन कूप और ब्लैकबर्ड में 1.2-लीटर टर्बो रेवोट्रॉन यूनिट का प्रयोग करेगी।

 

इसके साथ ही BlackBird में 1.5-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन भी मौजूद होगा और मौजूदा 1.5-लीटर चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड रेवोटॉर्क डीजल इंजन को अधिक पावर और टॉर्क पैदा करने के लिए अपग्रेड किया जाएगा। बतौर गियरबॉक्स मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन मिलने की उम्मीद की जा रही है

 

ये भी पढ़ें : Ola Electric ने बंद किया बेस वैरिएंट स्कूटर का प्रोडक्शन, एक बार फिर कंपनी पर भड़के ग्राहक



कीमत

बताते चलें, कि कंपनी नेक्सॉन कूप का एक इलेक्ट्रिक वर्जन भी भारत में लॉन्च कर सकती है, और यह नेक्सॉन ईवी की तुलना में एक हाई ड्राइविंग रेंज को सक्षम करने वाले बड़े बैटरी पैक के साथ आ सकता है। इसके साथ ही अपकमिंग मिड साइज एसयूवी ब्लैकबर्ड के अगल साल भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत 10 लाख के भीतर तय की जा सकती है। वहीं इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत को लेकर अभी कोई अंदाजा लगाना मुश्किल है, लेकिन उम्मीद है भारत में इसे नेक्सॉन से कम कीमत में उपलब्ध कराया जा सकता है।

Home / Automobile / Car / Tata BlackBird SUV भारत में होगी लॉन्च, Hyundai Creta को देगी कड़ी टक्कर, मिल सकता इलेक्ट्रिक का भी विकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो