सड़कों पर राज करेंगी टाटा की इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जाने कौन-कौन सी गाड़ियों का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा पेश

पर्यावरण दिवस के मौके पर कई वाहन निर्माता कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों को सड़क पर उतारने की घोषणा की थी। इसी कड़ी में अब नया नाम टाटा मोटर्स

By: Pragati Bajpai

Published: 07 Jun 2018, 11:57 AM IST

नई दिल्ली: आने वाला वक्त इलेक्ट्रिक गाड़ियों का है। पर्यावरण दिवस के मौके पर कई वाहन निर्माता कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों को सड़क पर उतारने की घोषणा की थी। इसी कड़ी में अब नया नाम टाटा मोटर्स का जुड़ गया है।कंपनी ने बताया है कि वह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनस वर्टिकल बना रही है ।

कमर्शियल सेगमेंट में दर्जनभर इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वीइकल सॉल्यूशंस पर काम करने की बात कही है। इसके साथ वह पैसेंजर वीइकल सेगमेंट में भी डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है।

कार के वाइपर हो जाएं खराब तो नए खरीदने की जगह करें ये छोटा सा काम

एक बार चार्जिंग में चलेगी 300 km-

टाटा मोटर्स ने अपने कंपटीटर्स को पीछे छोड़ते हुए ईईएसएल का 10,000 इलेक्ट्रिक वीइकल कॉन्ट्रैक्ट का एल1 टेंडर हासिल किया था। टाटा मोटर्स ने 4 महीने से कम समय में गाड़ियों की डिलिवरी करने में सफलता हासिल की है।आपको मालूम हो कि टाटा मोटर्स को मिनिस्ट्री ऑफ हेवी इंडस्ट्रीज से बड़े शहरों के लिए इलेक्ट्रिक बसों का 60 पर्सेंट ऑर्डर भी मिला है।

कंपनी अपनी गाड़ियों के लिए 320 वोल्ट की बैटरी डेवलप करने की बात कर रही है। जो एक बार चार्ज होने पर 300 किमी की दूरी तय करेगी।

ये गाड़ियां भी लेगी इलेक्ट्रिक अवतार-

इसके अलावा कंपनी बहुत जल्द अपनी टिएगो और टिगोर जैसी गाड़ियों के इलेक्ट्रिक वर्जन पर भी काम कर रही है। ताकि आने वाले वक्त में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। कंपनी का ध्यान इस वक्त फिलहाल इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज और परफॉर्मेंस को बढ़ाने पर है। कमर्शियल वीइकल्स के मामले में टाटा मोटर्स आइरिस, मैजिक, ऐस और स्मॉल कमर्शियल वीइकल फ्रंट पर सुपर ऐस के लिए इलेक्ट्रिक वीइकल्स का हाइब्रिड सॉल्यूशन लाएगी।

ड्राइवर की ये 4 आदतें खराब करती है कार का इंजन, कहीं आप में तो नहीं

कंपनी का दावा है कि 2023 तक उनका पैसेंजर वीइकल्स मार्केट 50लाख यूनिट तक पहुंच जाएगा।

tata tiago
tata motors news
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned