scriptTata Motors ने शुरू किया पहला स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर, जानिए कैसे करेगा काम | Tata Motors starts first scrapping facility centre | Patrika News

Tata Motors ने शुरू किया पहला स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर, जानिए कैसे करेगा काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2023 01:04:59 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Tata Motors Scrapping Facility Centre: देश में कुछ समय पहले ही पुराने व्हीकल्स के लिए स्क्रैपिंग पॉलिसी बनी है, जिसके अनुसार जल्द ही पुराने व्हीकल्स को स्क्रैप करना शुरू किया जाएगा। अब टाटा मोटर्स ने देश में अपना स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर शुरू कर दिया है।

car_scrapping_facility.jpg

Car Scrapping Facility

देश में पुराने व्हीकल्स से बढ़ रहे पॉल्यूशन की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले ही देश में ऐसे व्हीकल्स को कबाड़ में बदलने के लिए नई स्क्रैपिंग पॉलिसी बनाई है। सरकार की इस स्क्रैपिंग पॉलिसी के तहत 15 साल से पुरानी गाड़ियों को जल्द ही स्क्रैप करना शुरू किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस बारे में पिछले साल नवंबर में भी हिंट दिया था कि सरकार ऐसा कदम उठाने की तैयारी कर रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपना पहला स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर (Scrapping Facility Centre) शुरू कर दिया है। इसका उद्घाटन नितिन गडकरी ने ही किया है।

डिजिटल तरीके से किया गया है तैयार

टाटा मोटर्स के हाल ही में तैयार किए गए स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर को पूरी तरह से डिजिटल तरीके से तैयार किया गया है। मंगलवार से टाटा मोटर्स के इस स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर को शुरू कर दिया गया है। यहाँ कार के सभी पार्ट्स को स्क्रैप किया जा सकेगा। यह काम भी डिजिटली ही किया जाएगा।

सभी तरह की गाड़ियाँ हो सकेंगी स्क्रैप

टाटा मोटर्स के इस डिजिटल रूप से तैयार किए गए स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर में हर तरह की पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप किया जा सकेगा।

car_scrapping.jpg


यह भी पढ़ें

सिर्फ 3,999 रुपये के डाउन पेमेंट पर नई Honda Shine घर लाने का शानदार मौका, दूसरे आकर्षक ऑफर्स भी हैं अवेलेबल..

पर्यावरण प्रदूषण को कम करने और कार्बन न्यूट्रल करने में मिलेगी मदद


टाटा मोटर्स के इस स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर में उन पुरानी गाड़ियों को कबाड़ में बदला जाएगा जिनसे पर्यावरण प्रदूषण बढ़ता है। ऐसे में टाटा मोटर्स के इस स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर से पर्यावरण प्रदूषण को कम करने और कार्बन न्यूट्रल करने में मदद मिलेगी।

नितिन गडकरी ने दी बधाई

नितिन गडकरी ने टाटा मोटर्स को उनके पहले स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर के लिए बधाई दी। इसके साथ ही आने वाले समय में देश में इस तरह के और सेंटर्स खुलने की उम्मीद भी जताई।

यह भी पढ़ें

Ultraviolette F77: देश की पहली ‘मेड इन इंडिया’ इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल की डिलीवरी शुरू, जानिए फीचर्स और कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो