scriptइस छोटी सस्ती SUV ने मचाई धूम, कम कीमत और बेहतर माइलेज के चलते बिक गईं 2.5 लाख कारें | This SUV Achieves 2.5 Lakh Sales Milestone In India at rupees 6.99 lak | Patrika News
कार

इस छोटी सस्ती SUV ने मचाई धूम, कम कीमत और बेहतर माइलेज के चलते बिक गईं 2.5 लाख कारें

भारतीय बाजार में बढ़ती कॉम्पैक्ट एसयूवी की मांग के बीच वेन्यू एक बेहतरीन विकल्प है, जिसकी कीमत महज 6.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

नई दिल्लीDec 22, 2021 / 06:44 pm

Bhavana Chaudhary

hyundai_venue_correct-amp.jpg

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भारतीय बाजार में अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू से खूब सुर्खियां बटोरी। नतीजन आज इस कार ने भारत में 2,50,000-यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। वेन्यू को साल 2019 में लॉन्च किया गया था, जिसकी कीमत 6.99 लाख रुपये से 11.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) तय की गई है।

बता दें, वेन्यू ने केवल छह महीनों में 50,000 बिक्री के मार्क को पार किया। हालांकि आर्थिक मंदी और कोविड के कहर के कारण इसे 1 लाख आंकड़ा छूने में पंद्रह महीनों का समय लगा।
भारतीय बाजार में वेन्यू का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, टाटा नेक्सन, किआ सॉनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर जैसी गाड़ियों से होता है।

तीन इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध

बतौर इंजन इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। जिसमें नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर 82 बीएचपी की पॉवर और 114 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सोलो ऑयल-बर्नर 99 बीएचपी की अधिकतम पावर और 240 एनएम का पीक टॉर्क देता है, जबकि टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन इंजन 118 बीएचपी की पॉवर और 172 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम है। इन इंजन के साथ ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड mt, imt, और एक 7 स्पीड डीसीटी का विकल्प उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें

नहीं भरी है अपनी कार की EMI तो अपनाएं ये आसान तरीका


इलेक्ट्रिक वाहनों पर कंपनी की नजर

मिली जानकारी के मुताबिक हुंडई अगले साल अपनी एसयूवी रेंज का विस्तार करने पर विचार कर रही है, वहीं कंपनी की योजना 2028 तक भारत में छह नए इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की भी है। Hyundai Ioniq छह EVs में से पहली कार होगी जिसे कंपनी भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। बता दें, हुंउई ने 2019 में ऑल-इलेक्ट्रिक Kona को पेश किया था। हालांकि कीमत में अधिक होने के कारण कोना को भारत में ग्राहक नहीं मिले।

यह भी पढ़ें

ये हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां, जानें खासियत

Ionia 5 में दो बैटरी विकल्प 72.6 kWh और 58kWh बैटरी का प्रयोग किया जाएगा। जिसमें फास्ट चार्जिंग की अनुमति देने वाली 800V बैटरी तकनीक भी होगी, जो 20 मिनट के भीतर बैटरी को 10 से 80% तक चार्ज करने में सक्षम होगी।

Home / Automobile / Car / इस छोटी सस्ती SUV ने मचाई धूम, कम कीमत और बेहतर माइलेज के चलते बिक गईं 2.5 लाख कारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो