scriptTop 3 things about Kia Carens rival of Toyota Innova Crysta | Toyota Innova की बढ़ेगी मुश्किलें! आ रही है नई 7-सीटर कार Kia Carens, जानिए इससे जुड़ी 3 ख़ास बातें | Patrika News

Toyota Innova की बढ़ेगी मुश्किलें! आ रही है नई 7-सीटर कार Kia Carens, जानिए इससे जुड़ी 3 ख़ास बातें

Kia Carens देखने में काफी स्टाइलिश है, जहां इसका लुक एक एमपीवी की तरह है, वहीं इसमें एसयूवी के कई फीचर्स शामिल किए गए हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 23, 2021 07:23:49 pm

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने भारत में बीते सप्ताह अपनी नई कार Carens से पर्दा उठाया। कैरेंस ने भारतीय बाजार में इस कार का विश्व प्रीमियर किया और संयोग से भारत घरेलू और निर्यात दोनों उद्देश्यों के लिए कैरेंस का एकमात्र मैन्युफैक्चरिंग केंद्र है।

Kia Carens-amp
Kia Carens

बता दें, यह भारत के लिए किआ का तीसरा प्रोडक्ट होगा। जिसे अगले साल फरवरी-मार्च के आसपास लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल हम आपको कैरेंस के बारे में वो 3 खास बातें बताने जा रहे हैं, जो इसे भारतीय बाजार में एक खास जगह देगी।

Toyota Innova Crysta की बढ़ सकती है मुश्किल

Kia Carens के डायमेंशन की बात करें तो यह Hyundai Alcazar की तरह ही Creta व Seltos प्लेटफॉर्म के स्ट्रेच्ड वर्जन पर आधारित है। इसकी लंबाई 4,540mm, चौड़ाई 1,800mm, ऊंचाई 1,700mm और व्हीलबेस 2,780mm है। वहीं सेल्टॉस की तुलना में कैरेंस 225 मिमी लंबी और 80 मिमी ऊँची है, जबकि इसका व्हीलबेस 160 मिमी लंबा है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है, कि इस सेगमेंट में कैरेंस का व्हीलबेस सबसे लंबा है, जो Toyota Innova Crysta से 30 मिमी लंबा है, हालांकि जब कुल लंबाई की बात आती है तो Innova Crsyta ज्यादा लंबी है।

ये भी पढ़ें : कीमत कम और माइलेज ज़्यादा! देखें टॉप 5 बेस्ट माइलेज बाइक


कीमत पर क्या है रिपोर्ट

भारतीय कार बाजार में Kia Carens की कीमत Hyundai Alcazar के समान होने की उम्मीद है, जिसका मतलब साफ है, कि यह 16 से 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच लॉन्च हो सकती है। लॉन्च होने पर किआ कैरेंस मारुति XL6 और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बीच स्लॉट होगी। हालांकि यह इस रेंज में Hyundai Alcazar और इसी तरह की कीमत वाली अन्य SUV's को टक्कर देगी।

इंजन विकल्प और गियरबॉक्स

किआ कैरेंस को दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का विकल्प मिलता है। जिसमें पहला 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 115hp की पॉवर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं दूसरा 1.4 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसे केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। यह इंजन 140hp की पॉवर और 242Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।


ये भी पढ़ें : मिनटों में गाड़ियां हो जाएंगी कबाड़, शुरू होने जा रहे है नए स्क्रैपिंग सेंटर

इसके साथ ही इसके डीजल वैरिएंट में एक 1.5-लीटर यूनिट शामिल होगी। जो 115hp की पॉवर और 250Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है, यह इंजन या तो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.