script

भारत में 6 नई CNG SUV जल्द होंगी लॉन्च, डेली यूज़ के बन सकती है बेस्ट ऑप्शन

Published: Dec 02, 2022 02:33:46 pm

Submitted by:

Bani Kalra

यहां हम आपको भारत में आने वाले समय में लॉन्च होने वाली CNG एसयूवी के मॉडल्स से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहें हैं। आइए डिटेल में जानते हैं कि मारुती सुजुकी से लेकर किआ मोटर्स तक कौन-कौन सी कारें हैं जिनके CNG वैरिएंट भारतीय बाज़ार में दस्तक देने जा रही हैं –

upcoming_cng_suv.jpg

 

Upcoming CNG SUV: देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से आजकल गाड़ियां चलाना काफी महंगा हो गया है। वैसे कई कारों की माइलेज पहले से बेहतर जरूर हुई है, लेकिन बात अटक जाती है कि जो माइलेज पेपर्स पर लिखी होती है वो असर ड्राइव में नहीं मिल पाती। अब ऐसे में CNG गाड़ियों की मांग फिर से तेज होने लगी हैं। फ्यूल की बढ़तीं कीमतों के चलत लोग अब CNG कारों का रुख कर रहें हैं, जिसके चलते देश की बड़ी-बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां अब अपनी पॉपुलर कारों का CNG वैरिएंट लाने की तैयारी में हैं …

यहां हम आपको भारत में आने वाले समय में लॉन्च होने वाली CNG एसयूवी के मॉडल्स से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहें हैं। आइए डिटेल में जानते हैं कि मारुती सुजुकी से लेकर किआ मोटर्स तक कौन-कौन सी कारें हैं जिनके CNG वैरिएंट भारतीय बाज़ार में दस्तक देने जा रही हैं …

 

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा CNG

मारुती सुजुकी अपनी पॉपुलर कार ब्रेज़ा का CNG वैरिएंट पेश करने वाली है। इस कार का सीधा मुक़ाबला हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन से होगा। उम्मीद है कि मारुती की CNG ब्रेज़ा को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। इसके साथ ही यह 7 वैरिएंट में उपलब्ध होगी। इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर K15C पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो CNG मोड में 87 बीएचपी की पॉवर और 112 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम होगा।

 

टाटा पंच CNG

आखिरी में आपको टाटा की पंच के बारे में जानकारी देते हैं। पंच ब्रांड की पहली माइक्रो-एसयूवी है और अब कंपनी इसको CNG पावरट्रेन के साथ पेश करने जा रही है। CNG पंच में 1.2 लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन मिलने की संभावना है,जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। यह सेटअप पहले से ही टाटा की टियागो और टिगोर CNG में मौजूद है। उम्मीद है टाटा पंच CNG भारत में अगले साल लॉन्च की जाएगी।

 

 

मारुति ग्रैंड विटारा CNG

मारुती सुजुकी की एक और SUV ने इस लिस्ट में शामिल है। मारुती की ग्रैंड विटारा हाल ही में लॉन्च हुई है, जो ब्रांड की सबसे महंगी एसयूवी है। उम्मीद है कि कंपनी ग्रैंड विटारा का CNG वैरिएंट भी पेश करने की तैयारी में है। यह एसयूवी 1.5L K15C पेट्रोल इंजन के साथ आएगी और इसमें मैन्युअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलने की भी संभावना है।

टाटा नेक्सन CNG

टाटा मोटर्स की नेक्सॉन भारत में काफी पसंदीदा एसयूवी में से एक है और अभी यह 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन में मौजूद है। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि कंपनी जल्द ही नेक्सन का CNG वैरिएंट लॉन्च कर सकती है। इस वैरिएंट में आपको शानदार फीचर्स और पॉवरफुल इंजन मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: CNG में आ रही है टोयोटा की ये दमदार फैमिली एमपीवी, बढ़ जायेगी माइलेज और सफ़र भी होगा सस्ता

किआ सोनेट CNG

किआ मोटर्स अपनी पॉपुलर कार सोनेट का भी जल्द CNG लॉन्च कर सकती है और इस एसयूवी का सीधा मुक़ाबला भारतीय बाज़ार में आने वाली मारुति ब्रेज़ा CNG और नेक्सन CNG से होगा। किआ की भारत में यह पहली CNG कार हो सकती है और इसमें 1.0 लीटर टर्बो इंजन मिलने की उम्मीद है। यह इंजन पेट्रोल वर्ज़न में 118 बीएचपी की पॉवर और 172 एनएम का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर CNG

इस लिस्ट में टोयोटा की Urban Cruiser Hyryder भी है,जिसके CNG वैरिएंट को लॉन्च करने की पुष्टि हाल ही में कंपनी ने की है। आपको बता दें, लॉन्च होने के बाद यह मिड साइज सेगमेंट में पहली CNG SUV होगी। इंजन के मामले में इसमें भी मारुती वाला 1.5L K15C पेट्रोल इंजन मिल जाएगा,जो CNG मोड़ में 90 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करेगा और इसकी माइलेज 26 किमी प्रति किलो होने की संभावना है ।

ट्रेंडिंग वीडियो