नई 2020 Hyundai i20 में मिलेंगे स्पोर्ट्स कार वाले फीचर्स, जानें कब होगी लॉन्च

ये जानकारियां इस कार को जिनेवा इंटरनैशनल मोटर शो ( Geneva International Motor Show ) में आधिकारिक रूप से पेश करने से पहले सामने आई हैं।

By: Vineet Singh

Published: 22 Feb 2020, 12:20 PM IST

नई दिल्ली: हुंडई मोटर्स ( Hyundai Motor ) ने हाल ही में नई 2020 Hyundai i20 की तस्वीरों को आधिकारिक रूप से अनवील किया था और अब इस कार की लॉन्चिंग, कीमत और इसके फीचर्स को लेकर अहम जानकारियां सामने आई हैं। बता दें कि ये जानकारियां इस कार को जिनेवा इंटरनैशनल मोटर शो ( Geneva International Motor Show ) में आधिकारिक रूप से पेश करने से पहले सामने आई हैं।

6 मार्च को लॉन्च होगी नई Tiguan Allspace, 7 सीट्स के साथ BS6 इंजन से है लैस

नै Hyundai i20 पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा स्पोर्टी लुक के साथ लॉन्च की जाएगी। इसके साथ ही कार में रीफर्बिश्ड एक्सटीरियर भी देखने को मिलेंगे जो कार को और ज्यादा स्पोर्टी बना देते हैं। इस कार के केबिन में बड़े बदलाव किए गए हैं। इस कार की जो तस्वीरें सामने आई यूरोप मॉडल की हैं लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इंडिया में i20 का जो मॉडल लॉन्च किया जाएगा वो उसमें यूरोप मॉडल जैसे ही एक्सटीरियर अपडेट दिए जाएंगे जिनमें नाम मात्र का बदलाव देखने को मिल सकता है।

Hyundai i20 भारत में एक बेहद ही पॉपुलर प्रीमियम हैचबैक है और इसे ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल चुका है। भारत में i20 का मुकाबला Maruti Suzuki Baleno , Honda Jazz , Toyota Glanza और Tata Altroz से होता है। Hyundai की जितनी भी कारें भारत मैंने बेचीं जाती हैं उनमें एक बड़ा हिस्सा i20 का ही होता है। ऐसा माना जा रहा है कि नई हुंडई i20 की लॉन्चिंग के बाद भारत में हुंडई की सेल्स में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

लॉन्चिंग

ऐसा माना जा रहा है कि 2020 Hyundai i20 को भारत में 2020 की पहली छमाही में लॉन्च किया जा सकता है।

कीमत

कीमत की बात करें तो भारत में मौजूदा Hyundai Elite i20 की कीमत 5.60 से शुरू होकर 9.41 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली ) है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि नई 2020 Hyundai i20 की कीमत 6 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली ) हो सकती है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो 2020 Hyundai i20 यूरोप मॉडल में नई ग्रिल दी गई है, इसके साथ ही हेडलैंप को री डिज़ाइन किया गया है। इसके साथ ही हेडलैंप में LED डीआरएल भी दिए गए हैं। फ्रंट बम्पर में थोड़े बदलाव किए गए हैं और इसके रियर की बात करें तो नई टेललाइट भी दी गई है। इस कार में 17 इंच के एलॉय व्हील्स, शार्क फिन एंटेना और रियर स्पॉइलर भी लगाया गया है।

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि भारत में जो नई Hyundai i20 लॉन्च की जाएगी उसमें भी ये फीचर्स दिए जा सकते हैं। अगर इंटीरियर की बात करें तो इस कार में 10.25 इंच का डिजिटल क्लस्टर और सेंटर टचस्क्रीन दिया गया है। इसके साथ ही नई Hyundai i20 में Bose का प्रीमियम ऑडियो सिस्टम दिया जाएगा जिसमें 8 स्पीकर होंगे, साथ इसमें वायरलेस चार्जर और ब्लूलिंक कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी भी दी जाएगी।

सामने आई MG Hector Plus की लॉन्चिंग डीटेल्स, नये लुक के साथ मिलेगी बढ़ी हुई सीटिंग कपैसिटी

इंजन

यूरोप मॉडल Hyundai i20 में इंजन के कई ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें 1.0 लीटर का T-GDi इंजन है जो 48-वोल्ट मिड हाइब्रिड सिस्टम से लैस है, वहीं दूसरा 1.2 लीटर MPi इंजन है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस कार के भारतीय मॉडल में BS6 पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ लॉन्च करेगी।

Show More
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned