बेहद खास है Maruti XL6 का इंजन, फ्यूल की बचत के साथ होंगे ये फायदे

बेहद खास है Maruti XL6 का इंजन, फ्यूल की बचत के साथ होंगे ये फायदे

Pragati Vajpai | Updated: 10 Sep 2019, 05:13:26 PM (IST) कार रिव्‍यूज

मारुति की XL6 में हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल किया गया है ये इंजन कई मायनों में खास है और यही वजह है कि अभी तक मारुति ने इस इंजन का इस्तेमाल सिर्फ 2 कारों में हुई

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी ने हाल ही में लॉन्च हुई अपनी लेटेस्ट मल्टी पर्पज व्हीकल XL6 में स्मार्ट हाईब्रिड इंजन दिया है। ये इंजन फ्यूल बचाने के साथ कार को स्मार्ट भी बना देता है। मारुति एक्सएलसिक्स दूसरी ऐसी कार है जिसमें कंपनी ने ये इंजन इस्तेमाल किया है। इस इंजन की वजह से कार बेहद किफायती हो गई है और फ्यूल की बचत होती है। चलिए आपको बताते हैं कि इस कार का इंजन कितना पॉवरफुल है और क्या खास है इस इंजन में -

Escorts ने पेश किया देश का पहला हाइब्रिड ट्रैक्टर, ताकत और फीचर्स जान खुश हो जाएंगे किसान

पॉवरफुल- XL6 में 1.5-लीटर स्मार्ट हाईब्रिड पेट्रोल इंजन दिया है, जो 103hp का पावर और 138Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। ये बीएस6 एमिशन नॉर्म्स को पूरा करता है। इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है। पेट्रोल वैरिएंट का माइलेज 17.99 Kmpl है।

क्या होगा इस इंजन से -

  • स्मार्ट हाईब्रिड इंजन फ्यूल बचाने का साथ एनवायरमेंट को भी क्लीन रखता है क्योंकि इस इंजन में ISG मोटर (इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर) और बैटरी का कॉम्बिनेशन दिया गया है।
  • ड्राइविंग के दौरान कुछ सेकेंड के लिए भी गाड़ी के रुकने पर ये तुरंत बंद हो जाएगा। और जैसे ही गाड़ी आगे बढ़ेगी ये ऑटोमैटिकली ऑन हो जाएगा। इस प्रोसेस में इंजन ऑन होने पर फ्यूल का इस्तेमाल नहीं होगा बल्कि बैटरी और ISG मोटर इंजन को ऑन करेंगे।
  • Tata nexon का स्पेशल एडीशन हुआ लॉन्च, इन खूबियों से है लैस
  • कार के बंद होने पर एसी भी बंद हो जाएगा लेकिन ब्लोेअर काम करता रहेगा। लेकिन जैसे ही कार का टेम्प्रेचर बढ़ेगा कार का इंजन और एसी ऑटोमैटिक ऑन हगो जाएगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned