मारुति सुजुकी और हुंडई को पछाड़ इस कंपनी की कार बनी भारत की सबसे सस्ती Car

भारत में जिन लोगों को ऐसी कारें पसंद आती हैं जिनकी कीमत कम हो और माइलेज ज्यादा हो तो उनके लिए रेनॉल्ट क्विड ( Renault Kwid ) बेस्ट है।

By: Sajan Chauhan

Updated: 26 Jan 2019, 03:56 PM IST

एक समय था जब मारुति सुजुकी की सस्ती कारें सबसे ज्यादा बिकती थी...शुरुआत में मारुति सुजुकी 800 सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही और उसके बाद मारुति सुजुकी ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली सस्ती कार बनी, लेकिन जब से रेनॉल्ट क्विड ( renault kwid ) आई है उसके बाद से सबसे ज्यादा बिकने वाली सस्ती कार का खिताब ऑल्टो से छिन गया है। वैसे तो सस्ती कारों के सेगमेंट में बहुत सी कारें मौजूद हैं, लेकिन इन सब में रेनॉल्ट क्विड सबसे आगे है। आज हम आपको रेनॉल्ट क्विड के उन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए उसने भारतीय लोगों के दिलों पर राज किया है।

रेनॉल्ट क्विड अपने सेगमेंट में बिकने वाली वो कार है जो कि सबसे ज्यादा माइलेज देती है। ये कार अपने सेगमेंट में बिकने वाली सबसे ज्यादा स्टाइलिश कार है और इसके फीचर्स भी अन्य सस्ती कारों से काफी अलग हैं। एक तरह से ये कहा जाए कि ये कार लो बजट स्टाइलिश का है तो ये बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। मजबूती के मामले में ये कार मारुति की कारों से थोड़ी कम हो सकती है वर्ना स्टाइल के मामले में ये कार सभी को मात देती है।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो रेनॉल्ट क्विड में 999 सीसी की इंजन दिया गया है जो कि 67 बीएचपी की पावर और 91 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियर बॉक्स से लैस ये कार काफी ज्यादा दमदार है। ये कार मात्र 13.09 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। माइलेज

माइलेज
माइलेज की बात की जाए तो रेनॉल्ट क्विड काफी ज्यादा किफायती है और प्रति लीटर में 23.01 किमी का माइलेज देती है।

कीमत
कीमत की बात की जाएतो रेनॉल्ट क्विड की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 2.67 लाख रुपये है।

Sajan Chauhan Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned