script12वीं के इन छोटे कोर्सों को करके भी कमा सकते हैं मोटा पैसा | career courses after 12th | Patrika News

12वीं के इन छोटे कोर्सों को करके भी कमा सकते हैं मोटा पैसा

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2018 05:11:27 pm

हम आपको बता रहे हैं कि 12 वीं के बाद आप कौन सा कोर्स कर सकते हैं।

career-courses-after-12th

हम आपको बता रहे हैं कि 12 वीं के बाद आप कौन सा कोर्स कर सकते हैं।

12वीं की पढ़ाई पूरी होने के बाद यह समस्या आती है कि अब आगे कौन सा कोर्स किया जाए। किस फील्ड में करियर बनाया जाए। इस तरह के सवाल स्टूडेंट्स को बहुत परेशान करते हैं। इसी लिए हम आपको बता रहे हैं कि 12 वीं के बाद आप कौन सा कोर्स कर सकते हैं।

टूरिज्म का कोर्स कम फीस में एक अच्छा कोर्स है। अगर आपको घूमना पसंद है तो आपके लिए ये कोर्स बेहतर साबित हो सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको पैसा भी मिलेगा और घूमने का मौका भी मिलेगा। 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद आप टूरिज्म का कोर्स कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी आपको अच्छी जॉब दिला सकता है। 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स किया जा सकता है। 12वीं के बाद इस कोर्स को करके आप देश और विदेशों के होटलों में नौकरी कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया का कोर्स आज के न्यू मीडिया के दौर मेें एक बहुत अच्छा कोर्स है। 12 वीं के बाद एनिमेशन और मल्टीमीडिया में कोर्स कर सकते हैं। ये कोर्स करने के बाद आप अच्छी और मोटी सैलरी कमा सकते हैं। इस कोर्स के लिए आपका क्रिएटिव होना बहुत जरूरी है।

12वीं के बाद आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग की फील्ड में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कंपनियां भी कुशल डिप्लोमाधारियों को हायर करने में ज्यादा रूचि दिखाती हैं। इसी के साथ इस कोर्स के बाद आप कई सरकारी नौकरियों के भी योग्य हो जाते हैं।

इसके अलावा 12 वीं के बाद आप कम्प्यूटर से संबंधित कोई कोर्स, अकाउंटिंग से संबंधित कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, जिम इंस्ट्रक्टर, फूड मैनेजमेंट आदि कोर्स कर सकते हैं ये कोर्स करने के बाद आपको अच्छी सैलरी वाली जॉब मिल सकती है। इन कोर्स की तरफ ज्यादा स्टूडेंट्स ध्यान नहीं देते इस लिए आप ये कोर्स करके आसानी से करियर बना सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो