कश्मीर : 4 नए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी, महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित

कश्मीर : 4 नए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी, महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित

Jamil Ahmed Khan | Publish: May, 30 2019 09:32:21 AM (IST) कॅरियर कोर्सेज

प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 50 प्रतिशत सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी।

जम्मू एवं कश्मीर में स्थापित चार नए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। राज्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें चार मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) से अनुमति पत्र जल्द ही मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : AIIMS Exam: MBBS एंट्रेस परीक्षा में कैमिस्ट्री रही आसान, फिजिक्स का पेपर था टफ

इन मेडिकल कॉलेजों में मेडिसिन और सर्जरी में बैचलर की डिग्री के लिए 400 सीटें 2019-2020 के लिए भरी जाएंगी। प्रत्येक कॉलेज में 100 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राज्य के अनंतनाग, बारामूला, कठुआ और राजौरी जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि एमबीबीएस की इन 400 अतिरिक्त सीटों के साथ राज्य में सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रति वर्ष उपलब्ध सीटों की संख्या अब 900 हो जाएगी। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 50 प्रतिशत सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी।

यह भी पढ़ें : NTA NET Admit Card 2019 जारी, ऐसे करें डाउनलोड

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned