scriptNTA AIAPGET 2020: आवेदन पत्र निकले, परीक्षा प्रारूप और योग्यता की यहां करें जांच | NTA AIAPGET 2020 application forms out Check how to apply | Patrika News

NTA AIAPGET 2020: आवेदन पत्र निकले, परीक्षा प्रारूप और योग्यता की यहां करें जांच

Published: May 07, 2020 07:49:00 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

AIAPGET 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (AIAPGET) 2020 के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और ntahitapget.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

NTA AIAPGET 2020: आवेदन पत्र निकले, परीक्षा प्रारूप और योग्यता की यहां करें जांच

NTA AIAPGET 2020: आवेदन पत्र निकले, परीक्षा प्रारूप और योग्यता की यहां करें जांच

AIAPGET 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (AIAPGET) 2020 के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और ntahitapget.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 5 जून है। परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

यह भी पढ़े: HRD Minister: UGC NET 2020 परीक्षा जून में नहीं होगी आयोजित, यहां जानें संशोधित तारीख
एनटीए द्वारा आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि एडमिट कार्ड 20 जून से उपलब्ध होगा। इस प्रकार परीक्षा पहले जुलाई तक होने की उम्मीद की जा सकती है। चूंकि कोरोनॉयरस के कारण जेईई मेन और एनईईटी सहित कई परीक्षा तिथियों को स्थगित कर दिया गया है, एआईएजीजीईटी के लिए सटीक तिथियां भी जारी नहीं की गई हैं।

यह भी पढ़े: पुलिस कांस्टेबल की निकली 2672 पदों पर बम्पर भर्ती, यहां जानें पूरा शेड्यूल
AIAPGET 2020: आवेदन कैसे करें
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट, ntaaiapget.nic.in पर जाएं
चरण 2: होमपेज पर,: नए पंजीकरण ’पर क्लिक करें
चरण 3: निर्देश पढ़ें, तल पर बॉक्स की जांच करें
चरण 4: फॉर्म भरें, चित्र अपलोड करें
चरण 5: भुगतान करें, सबमिट करें

यह भी पढ़े: UPPSC: इंजीनियरिंग भर्ती परीक्षा 2020 को किया स्थगित, जानें नया शेड्यूल

IAPGET 2020: शुल्क

उम्मीदवारों को ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क के साथ 2500 रुपये का शुल्क देना होगा और शुल्क एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए और ट्रांसजेंडर के लिए शुल्क 1750 रुपये है।
यह भी पढ़े: SSC CGL, CHSL और अन्य परीक्षाएं स्थगित, यहां देखें पूरी जानकारी

AIAPGET 2020: परीक्षा पैटर्न

यह दो घंटे की अवधि के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण (CBT) होगा। एकल सही विकल्प के साथ प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही प्रश्न के लिए, चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। सभी परीक्षा अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी, हालांकि, आयुर्वेद हिंदी में भी आयोजित किया जाएगा, और यूनानी और तमिल में यूनानी और सिद्ध भी आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवार भाषा के मोड का चयन कर सकते हैं।

जो AIAPGET क्लियर करते हैं, वे आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी में एमडी, एमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने के पात्र होंगे। योग्यता और कॉलेज की पसंद के आधार पर काउंसलिंग के माध्यम से सीटें आवंटित की जाएंगी। काउंसलिंग का आयोजन आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) द्वारा किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो