scriptबन्ने नदी पर बना पुल, इस बार बारिश में 50 गांव के लोगों को अब नहीं काटना पड़ेगा 40 किलोमीटर लंबा चक्कर | Patrika News
छतरपुर

बन्ने नदी पर बना पुल, इस बार बारिश में 50 गांव के लोगों को अब नहीं काटना पड़ेगा 40 किलोमीटर लंबा चक्कर

देवगांव-देवरा मार्ग पर ग्राम झमटुली के समीप बन्ने नदी पर बने पुराने पुल की ऊंचाई कम होने के कारण बारिश के दिनों में आवागमन बाधित हो जाता था। इसके साथ ही यह पुलिया क्षतिग्रस्त होने के कारण यहां दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती थी। क्षेत्रीय लोगों द्वारा जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से की गई मांग के परिणामस्वरूप यहां 7 करोड़ की लागत से नए पुल का निर्माण किया गया है।

छतरपुरJun 07, 2024 / 10:53 am

Dharmendra Singh

bridge

बन्ने नदी पर पुराने पुल के बगल में बना नया पुल

छतरपुर. झमटुली व आसपास के 50 गांव के लोगों को अब बारिश में नदी उफान पर आने से 30 से 40 किलोमीटर लंबा चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। देवगांव-देवरा मार्ग पर ग्राम झमटुली के समीप बन्ने नदी पर बने पुराने पुल की ऊंचाई कम होने के कारण बारिश के दिनों में आवागमन बाधित हो जाता था। इसके साथ ही यह पुलिया क्षतिग्रस्त होने के कारण यहां दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती थी। क्षेत्रीय लोगों द्वारा जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से की गई मांग के परिणामस्वरूप यहां 7 करोड़ की लागत से नए पुल का निर्माण किया गया है।

बारिश में पानी में नहीं डूबेगा पुल


पीडब्ल्यूडी ईई आरएस शुक्ला ने बताया कि लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में नए पुल का निर्माण कराने के लिए टेंडर निकाला था जो कि अबदुल्लागंज की मेसर्स राजेश शर्मा फर्म को मिला। टेंडर की शर्तों के मुताबिक कंपनी ने अपने कार्य को समय-सीमा में पूरा कर लिया है। भाटिया के मुताबिक यह निर्माण कार्य 7 करोड़ 78 लाख 25 हजार की लागत से किया गया है। पुल में 22 मीटर के 8 स्लैब हैं और यह आधुनिक तकनीक से लैस है। यह हाई लेवल पुल बारिश के दौरान नदी का जल स्तर बढऩे पर डूबेगा नहीं और आवागमन बाधित नहीं होगा।

जिले के विभिन्न नदियों पर बनाए जा रहे आधुनिक पुल


ईई आएस शुक्ला ने बताया कि इस पुल के अलावा जिले की अन्य नदी-नालों पर भी इसी तरह के आधुनिक पुल बनाए जा रहे हैं, जिनके कार्य प्रगतिरत हैं। भाटिया ने बताया कि एक पुल बिजावर-बाजना मार्ग के कलोथर नाला पर बनाया गया है। इसी तरह बिजावर-किशनगढ़ मार्ग के बराना नाला पर, सटई क्षेत्र के कड़वारा नाला पर और ईशानगर क्षेत्र से निकली धसान नदी के पचेर घाट पर नए पुल बनाए गए हैं। बारिश में लोगों को इन पुलों का लाभ मिलेगा।

बारिश में होती थी मुसीबत


गंज से देवरा जाने वाले मार्ग से गुजरने वाली बन्ने नदी का पुल बारिश में क्षतिग्रस्त होने से आसपास के करीब 50 गांव का आवागमन प्रभावित होता है। इस इलाके के गांवों के रहवासियों और यहां तक आने वाले लोगों को 30 से 40 किमी का चक्कर काटने पड़ रहे हैं। झमटुली के व्यापारी बाबू साहू ने बताया कि दुकान का सामान लेने करीब 50 किमी का चक्कर काटकर छतरपुर जाना पड़ रहा है। इसी तरह मनमोहन का कहना है कि यातायात काफी कठिनाई भरा रहा है। व्यवसाय के साथ ही बीमार होने की स्थिति में लोगों को मुसीबतों से गुजरना पड़ता था। लेकिन अब नया पुल बनने से समस्या का समाधान हो गया है।

Hindi News/ Chhatarpur / बन्ने नदी पर बना पुल, इस बार बारिश में 50 गांव के लोगों को अब नहीं काटना पड़ेगा 40 किलोमीटर लंबा चक्कर

ट्रेंडिंग वीडियो