scriptIndian Railway: अब AI से होगी ट्रैक की सुरक्षा, ट्रेन ड्राइवर को अलर्ट करेगा रोबोट | Indian Railway developed AI Based Gangman Robot to control track accidents know the detail | Patrika News
छतरपुर

Indian Railway: अब AI से होगी ट्रैक की सुरक्षा, ट्रेन ड्राइवर को अलर्ट करेगा रोबोट

Indian Railway: 500 मीटर पहले ही कर देगा अलर्ट, बता देगा ट्रैक में क्या खराबी, कहां मौजूद हैं जानवर या इंसान, ट्रैक हादसों को रोकने में करेगा मदद, पढें छतरपुर से धर्मेंद्र सिंह की रिपोर्ट…

छतरपुरJul 10, 2024 / 09:45 am

Sanjana Kumar

Indian Railway
Indian Railway: रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए उत्तर मध्य रेलवे एआइ (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) तकनीक अपनाएगी। इंजीनियर, गैंगमैन के रूप में रोबोट तैयार किए गए हैं। एआइ बेस्ड ये रोबोट ट्रैक पर क्रेक, जानवरों की मौजूदगी और अन्य खतरे भांपकर ट्रेन के लोको पायलट को वीडियो भेजकर अलर्ट करेगा।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने तैयार किया मॉडल

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने हादसों को रोकने के लिए यह मॉडल तैयार किया है। इससे ट्रेन से कटने की घटनाएं रुकेंगी। कोहरे में भी ये नई तकनीक मददगार साबित होगी।
Indian Railway

ये भी पढ़ें: MP News: गिरफ्तार आतंकी फैजान का बड़ा खुलासा, बच्चों का ब्रेन वॉश कर बना रहा था मुजाहिद्दीन

3000 किमी लंबे ट्रैक का डाटा किया जा रहा फीड

एआइ रोबोट (AI Robbot) में एमपी के झांसी मंडल से गुजरने वाली 121 ट्रेन, 3000 किमी लंबी पटरी, इंजन, सिग्नल, ओएचई, 350 छोटे-बड़े ब्रिज व ट्रेन के 8000 से अधिक पहियों की जानकारी फीड की जा रही है।
मंडल में लगाए जाने वाले सेंसर और ऑटोमेटिक सिग्नल का डाटा अपलोड किया जा रहा है। मंडल में कहीं भी रेलवे ट्रैक, इंजन, सिग्नल और ओएचई में खराबी आएगी तो रोबोट अफसरों को पहले ही अलर्ट कर देगा। रोबोट को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

शुरू किया जा रहा है AI तकनीक का इस्तेमाल

एआइ तकनीक का इस्तेमाल शुरू किया जा रहा है। इससे रेल सुरक्षा सुनिश्चित होगी। अभी मशीन लर्निंग और डाटा फीडिंग का काम चल रहा है। इसके बाद एआइ से पूरे ट्रैक पर नजर रखी जाएगी।

Hindi News/ Chhatarpur / Indian Railway: अब AI से होगी ट्रैक की सुरक्षा, ट्रेन ड्राइवर को अलर्ट करेगा रोबोट

ट्रेंडिंग वीडियो