scriptAmarwara Assembly By Election: अमरवाड़ा उपचुनाव को लेकर बड़ी खबर, तीन नाम तय, इनमें से कौन होगा कांग्रेस कैंडिडेट? | Amarwara Assembly By Election BJP Congress Candidate on this seat | Patrika News
छिंदवाड़ा

Amarwara Assembly By Election: अमरवाड़ा उपचुनाव को लेकर बड़ी खबर, तीन नाम तय, इनमें से कौन होगा कांग्रेस कैंडिडेट?

Amarwara Assembly By Election: अमरवाड़ा विधान सभा सीट पर राजनीतिक सियासत अब तेज हो गई है। बीजेपी और गोंगपा के कैंडिडेट घोषित होने के बाद अब सबकी निगाहें कांग्रेस पर टिकी हैं, कमलनाथ और नकुल नाथ के डिसिजन के बाद आज घोषित हो सकता है कांग्रेस प्रत्याशी

छिंदवाड़ाJun 17, 2024 / 02:53 pm

Sanjana Kumar

Amarwara Assembly By election
Amarwara Assembly By Election: कमलनाथ का गढ़ माने जाने वाले छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा पर उपचुनाव में के लिए बीजेपी ने अपना प्रत्याशी मैदान में उतार दिया है, वहीं अब सबकी निगाहें कांग्रेस के प्रत्याशी पर आकर टिक गई हैं। खबर ये है कि इस सीट पर कमलनाथ और नकुलनाथ ने अपनी पार्टी के प्रत्याशी का नाम तय कर लिया है। जिसकी घोषणा आज की जा सकती है। भाजपा ने 4 दिन पहले टिकट का ऐलान कर राजा कमलेश शाह को प्रत्याशी घोषित कर चुनावी मैदान में उतार दिया है। बता दें कि तीसरे दल के रूप में गोंडवाना गणंतत्र पार्टी (GONGPA) भी यहां मैदान में है। यानी मुकाबला त्रिकोणीय है।

यहां GONGPA भी यहां मजबूत दावेदार

बता दें कि GONGPA भी यहां मजबूत दावेदार के रूप में है। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की इस आदिवासी बाहुल्य सीट पर सियासी अस्तित्व का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2003 के चुनाव में GONGPA ने 33.37 प्रतिशत वोट शेयर लेकर भाजपा के हुकम सिंह ठाकुर को दस हजार से ज्यादा वोटों से हराया था। 2018 के विधानसभा चुनाव में भी यहां GONGPA का अच्छा प्रदर्शन रहा। गोडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी ने 60 हजार से ज्यादा वोट हासिल कर दूसरे नंबर पर जगह बनाई थी। भाजपा तीसरे नंबर पर थी।
ये भी पढ़ें: मंडला में 11 घरों से बीफ मिलने पर घर तोड़ने वाले एक्शन पर असदुद्दीन ओवैसी ने सरकार पर बोला बड़ा हमला

समझौते पर नहीं बन सकी बात


बता दें कि यहां भाजपा को मजबूत होता देख कांग्रेस और GONGPA के बीच समझौते की चर्चा भी जोरों पर रही। लेकिन इस राह में कई रोड़े रहे। दरअसल कांग्रेस नेता गोंगपा से समर्थन मांगकर सीट छोड़ने को कह रहे थे। जबकि GONGPA कांग्रेस से समर्थन मांगकर उसे सीट छोड़ने की बात कर रही है। माना जा रहा है कि जब समझौते पर एकराय नहीं बनी तो अब कांग्रेस ने मंथन के बाद अपने प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट तैयार की है। कमलनाथ और नकुलनाथ के फैसले के बाद नाम फाइनल होगा और प्रत्याशी घोषित कर दिया जाएगा।
फिलहाल तीन नाम चर्चा में हैं। इनमें एकलव्य आहाके, चंपालाल खुर्चे, विनय भारती के नाम शामिल हैं। इनमें से किसी एक का नाम फाइनल कर जल्द ही कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी के नाम की घोषणा की जाएगी।

Hindi News/ Chhindwara / Amarwara Assembly By Election: अमरवाड़ा उपचुनाव को लेकर बड़ी खबर, तीन नाम तय, इनमें से कौन होगा कांग्रेस कैंडिडेट?

ट्रेंडिंग वीडियो