scriptचीनी सरकारी मीडिया ने की भारत की तारीफ, योग और बॉलीवुड का चीन में जलवा | china should learn from india in the field of soft power chinese state | Patrika News
चाईनीज़

चीनी सरकारी मीडिया ने की भारत की तारीफ, योग और बॉलीवुड का चीन में जलवा

चीनी सरकारी मीडिया ने भारत की तारीफ करते हुए लिखा है कि भारत ‘सॉफ्ट पावर’ के क्षेत्र में चीन से ज्यादा बेहतर तरीके से कार्य कर रहा है।

Mar 12, 2018 / 09:27 pm

Mazkoor

yoga in china

नई दिल्ली : भारत का चीन से 36 का रिश्‍ता होने के बावजूद इन दिनों चीनी मीडिया भारत के सॉफ्ट पावर पर फिदा नजर आ रहा है। वह सॉफ्‍ट पावर के क्षेत्र में भारत की बढ़ती वैश्विक ताकत का मुरीद होता नजर आ रहा है। हालांकि चीन और भारत के बीच हमेशा ही कुछ न कुछ विवाद बना रहता है, इसके बावजूद चीनी मीडिया भारतीय सांस्कृतिक ताकत से प्रभावित नजर आ रहा है, वह भी चीन का सरकारी मीडिया।

चीन से बेहतर तरीके से कर रहा है काम
चीनी सरकारी मीडिया ने भारत की तारीफ करते हुए लिखा है कि भारत ‘सॉफ्ट पावर’ के क्षेत्र में चीन से ज्यादा बेहतर तरीके से कार्य कर रहा है। हालांकि इसके साथ ही उसने अपनी अर्थव्‍यवस्‍था और सामरिक ताकत को भारत से बेहतर बताया है। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि जिस तरह भारत योग को दुनियाभर में ‘सॉफ्ट पावर’ का मुख्य विषय बनाने में कामयाब रहा, उससे चीन काफी प्रभावित है। उसने योग की विश्‍व में बढ़ती धमक पर काफी विस्‍तार से लिखा है। इसके साथ ही बॉलीवुड किस तरह चीन में भारत के सॉफ्ट पावर को मजबूती प्रदान कर रही है, इस पर भी लिखा है।

योग का जलवा
एशिया पैसिफिक सेंटर के निदेशक ने चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स को बताया कि सॉफ्ट पॉवर के क्षेत्र में चीन को भारत से सीखना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सॉफ्ट पावर को प्रदर्शित करने के तरीके चीन के कुछ सरकारी समर्थित कार्यक्रमों से अधिक बेहतर हैं। इतना ही नहीं, उसने यह भी लिखा है कि पिछले दो सालों में चीन में योग का काफी विस्तार हुआ है। वहां योग काफी लोकप्रिय हो गया है, तो इसके पीछे भारत की नीति है। चीन में योग क्लब भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

बालीवुड का भी छाया जलवा
योग के अलावा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री चीन भी हाल के दिनों में अपना परचम लहरा रही है। आमिर खान तो चीन में रिलीज अपनी फिल्‍मों की वजह से वहां सुपर स्‍टार बन चुके हैं। बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ पेइचिंग में अभी हाउसफुल चल रही है। इसके अलावा कई और बॉलीवुड फिल्में वहां पसंद की गई हैं। आमिर खान की दंगल ने चीन में किसी भी विदेशी फिल्‍म की कमाई का रिकॉर्ड तोड़ कर सर्वाधिक कमाई की थी। लेख के अनुसार, कई बॉलीवुड फिल्मों ने भारत को लेकर चीन और यहां के लोगों का अनुभव बदला है। बलात्कार, झुग्गी बस्ती और गंदे नालों की खबरों के चलते चीनी लोग भारत को एक गंदे और पिछड़े हुए राष्ट्र के रूप में देखते हैं। इसके अलावा तनाव और सीमा विवाद के बावजूद भारत ‘सॉफ्ट पावर’ को चीन में व्यापक स्तर तक ले जाने में कामयाब रहा है। इसकी वजह है कि भारतीय अपनी संस्कृति पर गर्व करते हैं और उसे बचाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं।

मीडिया ने मोदी की भी की थी तारीफ
इससे पहले चीन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी प्रशंसा कर चुका है। चीनी सरकारी मीडिया में पिछले साल छपे एक लेख में मोदी को बीजेपी का स्टार चेहरा और मास्टर स्ट्रोक बताया गया था।

Home / world / Chinese / चीनी सरकारी मीडिया ने की भारत की तारीफ, योग और बॉलीवुड का चीन में जलवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो