scriptइस जिले में लगता है Donkey fair लाखों रुपए की कीमत में बिकते हैं सलमान, शाहरुख, दीपिका | Chitrakoot Mandakini river Donkey fair Salman Shahruk sold lakhs rupee | Patrika News

इस जिले में लगता है Donkey fair लाखों रुपए की कीमत में बिकते हैं सलमान, शाहरुख, दीपिका

locationचित्रकूटPublished: Nov 06, 2021 01:34:39 pm

– क्या आपने ऐसे बाजार के बारे में सुना है जहां सिर्फ गधे और खच्चर ही बिकते हैं वो भी इतनी कीमत में की आप सुन कर दांतों तले उंगली दबा लें। इस मेले में गधे और खच्चरों लाखों रुपए कीमत में बिकते हैं। जी, चित्रकूट में मंदाकिनी तट पर पांच दिवसीय दीवाली अमावस्या मेला लगता है।

Chitrakoot donkey fair Mandakini river

इस जिले में लगता है Donkey fair लाखों रुपए की कीमत में बिकते हैं सलमान, शाहरुख, दीपिका

चित्रकूट. Chitrakoot donkey fair पौराणिक नगरी चित्रकूट में मंदाकिनी तट पर donkey और खच्चर मेला लगता है। इस गधे मेले में कई प्रदेशों से खरीदार donkey और खच्चर खरीदने आते हैं। और इसके लिए कोई भी बड़ी से बड़ी कीमत अदा करते हैं। इस बार मेले में करीब 15 हजार गधे आए है, जिसमें अभी तक करीब नौ हजार गधे 20 करोड़ रुपए में बिके हैं। इस मेले की एक खसियत यह भी है कि यहां आने वाले व्यापारी गधों के नाम मशहूर फिल्मी कलाकारों और नेताओं के नाम पर भी रखते हैं। इस बार इस अनोखे मेले में दीपिका नाम का donkey 1.25 लाख रुपए में बिका।
औरंगजेब ने शुरू किया था मेला :- बताया जाता है कि मुगल काल से ही donkey मेला लगता है। मुगल शासक औरंगजेब के सैन्य बल घोड़ों की भारी कमी हो गई, जिसको पूरा करने लिए donkey मेला लगाया गया। जिसमें अफगानिस्तान से बिकने के लिए अच्छी नस्ल के खच्चर लाए गए थे। जिन्हें मुगल सेना में शामिल किया गया था। तब से यह लोकप्रिय donkey मेला आज तक चल रहा है।
भारी कीमत में बिकते हैं गधे :- चित्रकूट में मंदाकिनी तट पांच दिवसीय दीवाली अमावस्या मेला लगता है। यहां मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तराखंड समेत नेपाल के लोग आते हैं। इस मेले में गधों की सारी नस्लें देखने को मिलेंगी। व्यापारी नस्ल, कद काठी के आधार पर गधे की कीमत लगते हैं। मेले में पांच हजार से लेकर पांच लाख रुपए कीमत में गधे बिकते हैं।
गधों के रोचक नाम :- donkey मेले में एक और चीज बहुत रोचक है। वह है गधों के नाम। खरीदारों को आकर्षित करने के लिए व्यापारी अपने गधों का नाम फिल्मी अभिनेत्री, अभिनेताओं और मशहूर नेताओं के नाम पर रखा जाता है। क्योंकि जब उसके नाम से नीलामी होती है तो खरीदार आकर्षित होता है और उसकी बड़ी कीमत अदा करता है। अब एक बानगी देखिए गधों का नाम अमिताभ, सलमान, शाहरुख रखे जाते हैं।
सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं :- donkey व्यापारी रामदुलारे और सुखलाल ने बताया कि करोड़ों रुपयों के लेनदेन के बावजूद इस मेले में सुरक्षा के कोई इंतजाम न होने से व्यापारी काफी चिंतित और परेशान हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो