scriptजागरूकता ही प्रजातंत्र की रक्षा का आधार | awerness is base for democresy diffence | Patrika News

जागरूकता ही प्रजातंत्र की रक्षा का आधार

locationचित्तौड़गढ़Published: Sep 17, 2018 10:34:00 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

निम्बाहेड़ा-छोटीसादड़ी विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों को चिन्हित करने के लिए तहसील सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

chittorgarh

जागरूकता ही प्रजातंत्र की रक्षा का आधार



चित्तौडग़ढ़. विधानसभा चुनाव को देखते हुए निम्बाहेड़ा-छोटीसादड़ी विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों को चिन्हित करने के लिए दोपहर एक बजे तहसील सभागार में राजस्थान पत्रिका के चेंजमैकर वालंटियर कैलाश प्रकाश शारदा कमलेश ढेलावत, यूएस शर्मा आदि के सहयोग से बैठक का आयोजन किया गया।
इसमें कैलाश प्रकाश शारदा ने कहा कि क्षेत्र में सामाजिक वातावरण बनाए रखने के लिए आवारा मवेशियों की बढ़ती तादाद और मांस की अव्यवस्थित दुकानें मूल समस्या है। ललित प्रकाश शारदा ने कहा कि अपराधों पर लगाम लगाने के लिए बेरोजगारी दूर करना जरूरी है। ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार के अवसर बढ़ाने ओर जल संरक्षण की आवश्यकता है। प्राचार्य डॉ. कमल नाहर ने कहा कि जागरूकता प्रजातंत्र का मूल आधार है। युवाओं ओर आम लोगों को जागरूक करने और बेरोजगारी दूर करने के लिए के लिए नई शिक्षण और प्रशिक्षण संस्थाओं को स्थापित करने की जरूरत है।
कमलेश ढेलावत ने कहा कि पानी की वजह से अनगिनत बीमारियां फैलती है इसलिए स्वच्छ पानी वितरण यहां की बुनियादी समस्या जिसे दूर करना जरूरी है महेश धूत ने कहा कि तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र खोलने चाहिए जिससे सही मायने में स्किल डेवलपमेंट हो सके मानमल शर्मा ने कहा पार्टियों के साथ शिक्षा के बदलते सिलेबस से संकीर्णता को बढ़ावा मिलता है इसे दूर करें ओर पॉलिटेक्निक कॉलेज खोले जाएं ताकि लोग स्वरोजगार की ओर प्रेरित हो सके चैन सिंह चौहान ने कहा स्थानीय उधोग में स्थानीय लोगों को रोजगार देने की जरूरत है मापदंडों से अधिक मात्रा में विस्फोट से प्रदूषण फैलता है जिसे रोकने की जरूरत है अधिवक्ता फहीम खान बख्शी ने कहा की बिगड़ती कानून व्यवस्था बड़ी समस्या बनती जा रही है दूसरे हमारे यहां कृषि प्रधान क्षेत्र अधिक होने से उन्नत कृषि तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र की कमी सबसे बड़ी समस्या है इसलिए उन्नत कृषि तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएं सुभाष शारदा ने 1 साल में 6 बार निंबाहेड़ा बंद पर चिंता जाहिर करते हुए कहा वायु प्रदूषण के साथ ही सामाजिक वातावरण भी प्रदूषित हो गया है जो हमारे साथ ही हमारी नस्लों के लिए भी घातक साबित होगा दोनों प्रदूषण को दूर करने की आवश्यकता है।
अधिवक्ता संदीप छाजेड़ ने कहा कि पुराने मकानों में पानी भरने की समस्या विकराल रूप ना ले सके इसके लिए सड़कों को बनाते समय गुणवत्ता के साथ ही उसके लेवल का भी ध्यान रखा जाए मकानों के स्तर से ऊपर सड़क न बनाई जाए अनिल अग्रवाल ने शिक्षा व्यवस्था पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि स्कूलों की जर्जर अवस्था को देखते हुए इन्हें आदर्श स्कूल बनाने की आवश्यकता है यूएस शर्मा ने डॉक्टरों की कमी को बड़ी समस्या बताया साथ ही क्षेत्र में महिला कॉलेज खोलने की मांग भी की वसीम इरफानी ने समाज में सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने और राष्ट्रीय भावना जगाने के लिए साहित्यिक संस्थाओं को बढ़ावा देने पर जोर दिया दिलीप हिंगड़ ने सब्जी मंडी और पार्किंग को बड़ी समस्या बताया साथ ही आवारा पशुओं पर नियंत्रण की व्यवस्था और भारी वाहनों की नो एंट्री को जरूरी बताया। पिछले दिनों दुर्घटनाओं में 3 छात्रों की मौत को मुद्दा बनाते हुए पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि शहर की बिगड़ती यातायात व्यवस्था चिंता का विषय है ट्रांसपोर्ट नगर को चालू कर नगर की यातायात व्यवस्था को सुधारने की जरूरत है। नवल कुमार, आशीष टाक, डॉ. महेंद्र शर्मा आदि ने भी कई मुद्दों पर विचार रखें। अंत में स्थानीय मुद्दों पर चर्चा आमंत्रित करने के लिए पत्रिका का धन्यवाद और आभार प्रकट किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो