भादवे में मेहरबान हुए मेघ, बरस रहा पानी

भादवे में मेहरबान हुए मेघ, बरस रहा पानी

Nilesh Kumar Kathed | Publish: Sep, 08 2018 10:39:34 PM (IST) Chittorgarh, Rajasthan, India

मानसून की विदार्ई से पहले भादवे में मेघ मेहरबान हुए है। जिले में पिछले दो दिन से बनी मानसून की सक्रियता शनिवार को भी कायम रही।



चित्तौडग़ढ़. मानसून की विदार्ई से पहले भादवे में मेघ मेहरबान हुए है। जिले में पिछले दो दिन से बनी मानसून की सक्रियता शनिवार को भी कायम रही। चित्तौडग़ढ़ शहर सहित जिले में कई स्थानों पर बारिश का दौर बना रहा। शहर में शुक्रवार मध्यरात्रि बाद ही रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। तड़के करीब चार बजे आघे घंटे तक तेज बारिश भी हुई। इसके बाद दिनभर भी रूक-रूक कर बूंदाबांदी व रिमझिम वर्षा जारी रही। बारिश के कारण शहर में कई जगह सड़कों पर पानी भर गया। दिन में जनजीवन पर भी रिमझिम बारिश का असर दिखा और लोग बाजार में छाता लेकर या रैनकोट पहनकर ही पहुंचे। अधिकतर समय सूरज बादलों की ओट में ही छिपा रहा। मानसून की मेहरबानी से मौसम सुहाना हो गया। मानासून की सक्रियता से जलाशयों में पानी की आवक भी बढ़ गई है। जिले के सबसे बड़ा बांध गंभीरी बांध का जलस्तर भराव क्षमता २३ फीट के मुकाबले २०.५ फीट पहुंच गया है। जल संसाधन विभाग के अनुसार शनिवार शाम ८ बजे समाप्त २४ घंटे में सर्वाधिक ४२ मिलीमीटर बारिश बेंगू में दर्ज की गई। इस अवधि में बड़ीसादड़ी में ३४, निम्बाहेड़ा में ३२, गंभीरी बांध पर ३३, बस्सी बांध पर ३०, संगेसरा बांध पर ३०, राशमी, कपासन व भूपालसागर में २२-२२, भदेसर में २१, चित्तौडग़ढ़़ में २०, भैसरोडग़ढ़ में १७, ओराई बांध पर १८, गंगरार में ११ एवं डूंगला में ९ मिलीमीटर बारिश दर्र्ज की गई।

बारिश खोल रही सीवरेज लाइन की पोल
शहर में हाल ही करोड़ो रुपए की राशि खर्च कर सीवरेज लाइन डालने का कार्य हुआ है। इसके बाद उम्मीद थी कि इस बार बारिश में शहर में सड़कों पर पानी भरे रहनेे की समस्या से निजात मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नवजागरण सिविल सोसायटी के सदस्य अजयपालसिंह भाटी ने जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर बताया कि रेलवे स्टेशन से आबकारी कार्यालय की तरफ जाने वाली सड़क पर फैल रहा पानी लोगों के लिए परेशानी का कारण बनने के साथ सीवरेज कार्य की पोल भी खोल रहा है। उन्होंने कहा कि सीवरेज कार्य के बावजूद बारिश का पानी सड़क पर फैलने के मामले की उच्च स्तरीय जांच करा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned