बारिश में भी ढीला नहीं पड़ा जांच का फंदा

बारिश में भी ढीला नहीं पड़ा जांच का फंदा

Nilesh Kumar Kathed | Publish: Sep, 10 2018 02:06:26 PM (IST) Chittorgarh, Rajasthan, India

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित लिपिक ग्रेड द्वितीय/कनिष्ट सहायक संयुक्त सीधी भर्ती को रविवार को हुई तीसरे चरण की परीक्षा बारिश से प्रभावित रही।



चित्तौडग़ढ़. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित लिपिक ग्रेड द्वितीय/कनिष्ट सहायक संयुक्त सीधी भर्ती को रविवार को हुई तीसरे चरण की परीक्षा बारिश से प्रभावित रही। दिनभर रिमझिम बारिश से परीक्षा केन्द्रों पर बाहर जांच की पूरी प्रक्रिया जांच करने वालों और अभ्यर्थियों ने बारिश में ही पूरी की। अभ्यर्थी के हल्का भीगने के बावजूद जांच के कड़े नियमों में कोई ढिलाई नहीं बरती गई एवं किसी को फुल् आस्तीन शर्ट, मौजा, बेल्ट, घड़ी, हार जैसी किसी चीज के साथ परीक्षा कक्ष में नहीं जाने दिया गया। तीसरे चरण की परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों के लिए स्वयं के जिले में केंद्र बनाए जाने पर परीक्षा में १८ फिसदी तक उपस्थिति बढ़कर ६६.८२ तक पहुंच गई है। गत१२ अगस्त की परीक्षा में ५२.०२ फीसदी तथा १९ अगस्त की परीक्षा में ४८ फीसदी उपस्थिति दर्ज की गई थी। रविवार को आयोजित हुए रविवार को तीसरे चरण में एन से आर नामाक्षर के अभ्यर्थी की परीक्षा जिले के २६ केंद्रों पर आयोजित हुई। परीक्षा दो सत्र में सुबह ८ से ११ एवं दोपहर २ से ५ बजे तक हुई। परीक्षार्थियों ने बताया कि पहले सत्र में जो पेपर आया था वह कठिन पेपर था, लेकिन दूसरे सत्र का पेपर अपेक्षाकृत सरल बताया गया। राजस्थान के सामान्य ज्ञान के प्रश्न थोड़े कठिन थे। लिपिक भर्ती परीक्षा का अंतिम चरण की परीक्षा १६ सितम्बर को एस से जेड नामाक्षर वाले अभ्यर्थियों की होगी।
लिपिक बनने के लिए तीसरे चरण में दिखा रुझान
इस परीक्षा में अभ्यर्थियों ने आवेदन करने में तो रूचि दिखाई लेकिन अबतक आयोजित दो चरणों मे ंआयोजित हुई परीक्षा में लिपिक बनने का रूझान नहीं दिखा था। तीसरे चरण में महिलाओं की उपस्थिति बढऩे से उपस्थिति ६६ फीसदी तक चली गई। जिले में २६ केंद्रों पर हुई परीक्षा के लिए ८४०० अभ्यर्थी पंजीकृत थे। पहले सत्र में पांच हजार ६१३ अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जिसमें उपस्थिति ६६.८२ फीसदी थी। दूसरे सत्र में ५ हजार ५७९ अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। यानि की सुबह के सत्र में परीक्षा देने वाले ३४ अभ्यर्थी दूसरे पेपर में शामिल नहीं हुए। दूसरे पेपर में उपस्थिति ६६.५३ फीसदी रही।
परीक्षा केन्द्रों के बाहर लगा जाम
परीक्षा खत्म होने के बाद एक साथ अभ्यर्थियों के केंद्र से बाहर निकलने से जाम की स्थिति बन गई है। परीक्षा को लेकर रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टेशन पर रविवार शाम को भी रेल व बसों में भीड़ रही।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned