scriptकिसने कहा कि पार्टियों की नहीं जनता की समस्याओं पर हो बात | who says no talk party issue only talk public problem | Patrika News

किसने कहा कि पार्टियों की नहीं जनता की समस्याओं पर हो बात

locationचित्तौड़गढ़Published: Sep 17, 2018 10:46:34 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

जनएजेंडा अर्जित करने के उद्देश्य से राजस्थान पत्रिका की ओर से जन एजेंडा पर चर्चा करने के लिए रविवार को कपासन नगर पालिका के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में बैठक हुई।

chittorgarh

किसने कहा कि पार्टियों की नहीं जनता की समस्याओं पर हो बात


चित्तौैडग़ढ़. जनएजेंडा अर्जित करने के उद्देश्य से राजस्थान पत्रिका की ओर से जन एजेंडा पर चर्चा करने के लिए रविवार को कपासन नगर पालिका के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में बैठक हुई। क्षेत्र में कोई उद्योग व खनिज संपदा नहीं है, यहां मुख्य व्यवसाय खेती है खेती पर कि यहां का व्यापार वाणिज्य आदि निर्भर है कृषि के लिए सिंचाई के संसाधन की आवश्यकता है। क्षेत्र में जल संसाधन के साधनों का अभाव है इस पर चर्चा में भाग लेते हुए नगर पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष अशोक चंडालिया ने कहा कि अपने क्षेत्र में बहने वाली बनास नदी एवं दूसरी दो नदी को जोड़ दिया जाए तो तीनों नदियों का जलस्तर बना रहेगा। इससे भूमिगत जल स्तर में वृद्धि होगी इससे कपासन भोपाल सागर मातृकुंडिया एवं तालाबों में जल संकट नहीं रहेगा। पार्षद नंदकिशोर टेलर ने सुझाव दिया कि बनास नदी से कपासन तालाब में पृथक से फीडर बनाई जाए। नगर पालिका अध्यक्ष दिलीप व्यास ने कहा कि कपासन के बड़े तालाब राजेश्वर की पाल पुरानी हो गई इसमें सैकड़ों पेड़- पौधे आए हैं इससे कमजोर हो गई है सिंचाई विभाग इसके रखरखाव में उपेक्षा रखता आया है। गत मानसून में चूना पत्थर की दीवार ढह गई थी इसकी 1 वर्ष के अंतराल में भी सिंचाई विभाग में मरम्मत तक नहीं की। इससे पानी बर्बाद होता रहता है तालाब से लाखों टन मिट्टी का अवैध दोहन होता है। उक्त तालाब को नगरपालिका के अधीन सौंप दिया जाए तो इसकी दशा सुधारी जाएगी।
बैठक में पूर्व पार्षद पुष्पा वैष्णव ने कपासन मुख्यालय पर राजकीय कन्या महाविद्यालय, राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय प्रारंभ करने का सुझाव दिया। वहीं उन्होंने कपासन के कृषि प्रधान क्षेत्र होने से राजकीय कृषि महाविद्यालय व पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने से रोजगार में
लाभ मिलेगा।
दिलीप व्यास ने कहा कि नगर सहित कई गांवों में स्कूलों के अन्य विद्यालयों में मर्ज होने से कई राजकीय भवन खाली पड़े हैं उन्हें अन्य राजकीय कार्यालयों के लिए उपयोग में लेने का सुझाव दिया जिससे करोड़ों की लागत के भवन दुर्दशाग्रस्त होने से बच जाएंगे। जन एजेंडे में भाग लेते हुए नंदकिशोर टेलर, पूर्व उपाध्यक्ष जाकिर हुसैन, व्यापार मंडल के पूर्व अध्यक्ष श्यामसुंदर सोमानी, पुखराज, अब्दुल हफीज, पूर्व पालिकाध्यक्ष मंजू दुगड,़ अशोक चंडालिया, भागीरथ चंदेल, बाबूलाल नंदवाना, मनोज, अजय सुराणा आदि ने कपासन के समीपवर्ती नरिया में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के लिए आवश्यक भूमि में सुपर संयंत्र स्थापित हो जाने के बाद हिंदुस्तान जिंक के निजी क्षेत्र में जाने से यहां उद्योग नहीं लगा तब सरकारी क्षेत्र में सुपर फास्पेट रासायनिक खाद का कारखाना के लिए इस अवाप्त सुदा भूमि का चयन किया गया उक्त उद्योग इसी क्षेत्र से भूमि में लगाने पर राज्य या केंद्र सरकार को पुनर्विचार कर क्षेत्र में रोजगार पैदा करने के प्रयासों की आवश्यकता प्रतिपादित की।
व्यास ने कहा कि निकटवर्ती देबारी माइंस की ओर से खनन भूमि के अंदर करते हुए विधानसभा क्षेत्र कपासन की सीमा में आ गए हैं इसके उपरांत जिला मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से कपासन क्षेत्र को किसी प्रकार की राहत राशि नहीं दी जा रही है इससे पर्यावरण संतुलन नहीं रहा है।
अशोक चंडालिया, राजकुमार स्वामी, मोहम्मद सलीम, मनोज ने उदयपुर चित्तौड़ फोर लाइन सड़क की तकनीकी खामियों को दूर करने तथा सड़क की आवश्यक मरम्मत करने का सुझाव दिया। वक्ताओं ने 24 घंटे उपभोक्ताओं एवं किसानों को विद्युत आपूर्ति मिले। ऐसे उपाय करने का सुझाव दिया।
कपासन नगर के रोली मोहल्ला में भूमिगत विद्युत लाइन बिछाने का सुझाव दिया। नगर में पेयजल आपूर्ति के लिए घोसुंडा बांध से अतिरिक्त पाइपलाइन से पानी लाने का सुझाव दिया गया। रेफरल चिकित्सालय को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने, 200 रोगियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का सुझाव दिया गया।
बैठक में आकोला-राशमी को नगर पालिका बनाने तथा नगर पालिका कपासन की सीमा में समीपवर्ती केसर खेड़ी चौका खेड़ा मुहाना बलाडा का सिया खेड़ी देवरिया को सम्मिलित करने का सुझाव दिया। बैठक के प्रारंभ में चंद्र सिंह भंडारी ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया। बैठक में अशोक चंडालिया, दिलीप व्यास, जाकिर हुसैन, पुखराज, श्याम सुंदर, अब्दुल हफीज, भागीरथ चंदेल, पुष्पा वैष्णव, मंजू देवी, राजकुमार स्वामी, बालू लाल नंदवाना, नंदकिशोर टेेलर, मनोज, अजय सुराणा, नंदलाल मेनारिया, धीरज कुमावत, मुकेश, रामपाल सरगड़ा आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो