scriptApply For Free Electricity: 300 यूनिट फ्री बिजली के लिए शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन, यहां देखें डिटेल्स | Apply Online For 300 Unit Free Electricity Scheme Online applications Started Of PM Surya Ghar Yojana | Patrika News
चुरू

Apply For Free Electricity: 300 यूनिट फ्री बिजली के लिए शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन, यहां देखें डिटेल्स

Free 300 Units Electricity Yojana: निःशुल्क बिजली देने के लिए केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना के तहत आनलाईन आवेदन शुरू हो गये हैं। जोधपुर डिस्कॉम के कार्यालय के सहायक अभियंता दिनेश यादव ने बताया कि पीएम सूर्य घर योजना के तहत उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट बिजली निशुल्क मिलेगी।

चुरूMar 06, 2024 / 12:54 pm

Akshita Deora

300_unit_free_electricity.jpg

PM Surya Ghar Muft Bijlee Yojana: निःशुल्क बिजली देने के लिए केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना के तहत आनलाईन आवेदन शुरू हो गये हैं। जोधपुर डिस्कॉम के कार्यालय के सहायक अभियंता दिनेश यादव ने बताया कि पीएम सूर्य घर योजना के तहत उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट बिजली निशुल्क मिलेगी। निशुल्क बिजली के साथ सब्सिडी भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता स्वयं भी आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। इसके संबंध में किसी भी समस्या के समाधान के लिए कार्यालय सहायक अभियंता जोधपुर विद्युत वितरण निगम, सादुलपुर में कार्य दिवस के दौरान मिल कर अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं।


सहायक अभियंता दिनेश यादव ने बताया कि भारत सरकार की ओर से पीएम सूर्यघर निशुल्क बिजली योजना का संचालन किया जा रहा हैं। इसके तहत उर्जा संचार के क्षेत्र में सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई हैं। इस योजना के तहत सरकार सौर उर्जा पर आधारित घरों को बनाने और उन्हे उर्जा संचार तकनीक से लैस करने के लिए अनुदान प्रदान करती है। इस योजना में 1 से 2 किलोवॉट तक के कनेक्शन पर 30 से 60 हजार, 3 किलोवॉट तक के कनेक्शन के लिए 78 हजार रूपए की सब्सिडी और 3 किलोवॉट से अधिक का सोलर कनेक्शन लेने पर भी 78 हजार की ही सब्सिडी भारत सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को दी जाएगी। इसके लिए पंजीकरण शुरू कर दिये गये है।
यह भी पढ़ें

सीएम भजनलाल की बड़ी सौगात, 230 करोड़ की लागत से 1.38 लाख लोगों को मिलेगा फायदा




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो