scriptAshadha Month 2024: आज से शुरू हुआ आषाढ़ माह, देखें आने वाले व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट | Ashad month started today, see the complete list of fasts and festivals coming this month | Patrika News
चुरू

Ashadha Month 2024: आज से शुरू हुआ आषाढ़ माह, देखें आने वाले व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

Ashadha Month 2024: पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह रविवार 23 जून से शुरू होकर 21 जुलाई रविवार गुरु पूर्णिमा तक रहेगा।

चुरूJun 23, 2024 / 02:22 pm

Rakesh Mishra

Ashadha Month 2024
Ashadha Month 2024: ज्येष्ठ विदा होने के साथ ही रविवार को आषाढ़ मास शुरू हो गया है। इस माह कई महत्वपूर्ण व्रत और त्यौहारों की बाहार रहेगी तो बारिश की बौछारें पड़ेगी और खेतों की बुवाई का कार्य शुरू होगा तो मरु माठी महक उठेगी।पंडित दिनेश मिश्रा ने बताया कि आषाढ़ के महीने में हल हारिणी अमावस्या, देवशयनी एकादशी, गुप्त नवरात्रि, भड़ली नवमी और गुरु पूर्णिमा जैसे विशेष धार्मिक पर्व मनाए जाएंगे। इसी महीने से ही चातुर्मास की शुरुआत होती है। यह महीना भगवान विष्णु को अति प्रिय है इसलिए आषाढ़ माह में श्री हरि की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है।
पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह रविवार 23 जून से शुरू होकर 21 जुलाई रविवार गुरु पूर्णिमा तक रहेगा। पंडित मिश्रा ने बताया कि इसी महीने में रुकी हुई शादियां शुरू होगी, जिसके पांच मुहूर्त 9, 11 ,12, 14 और 15 जुलाई रहेंगे। शादी विवाह की दृष्टि से भी इस बार आषाढ़ मास का शुल्क पक्ष विशेष महत्वपूर्ण है। क्योंकि पिछले 2 माह से शुक्रतारा अस्त होने के कारण शादी विवाह नहीं हुए। इधर मैरिज गार्डन और विवाह स्थलों पर भी साफ सफाई रंग रोगन का कार्य चल रहा है, क्योंकि जुलाई को पहला सावा होगा।
Ashadha Month 2024

चातुर्मास के साथ ही थम जाएगा शादियों का दौर

17 जुलाई से चातुर्मास शुरू हो जाएगा और 4 महीने के लिए शादी विवाह नहीं होंगे। चातुर्मास में धार्मिक आयोजनों का सिलसिला जारी रहेगा तो खरीफ की फसल का समय रहेगा।

Hindi News/ Churu / Ashadha Month 2024: आज से शुरू हुआ आषाढ़ माह, देखें आने वाले व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो