scriptChuru Lok Sabha Election Result 2024 : चूरू लोकसभा सीट पर किसे मिलेगी जीत? परिणाम से पहले जानें सब कुछ | Churu Lok Sabha Election Result 2024 devendra jhajharia and rahul kaswan latest update | Patrika News
चुरू

Churu Lok Sabha Election Result 2024 : चूरू लोकसभा सीट पर किसे मिलेगी जीत? परिणाम से पहले जानें सब कुछ

Churu Lok Sabha Election Result 2024 : लोकसभा चुनाव के लिए चूरू संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 19 अप्रेल को हुए मतदान में मतदाताओं की ओर ईवीएम में डाले गए मतों की गणना मंगलवार को जिला मुख्यालय के लोहिया कॉलेज में होगी।

चुरूJun 03, 2024 / 06:32 pm

Kamlesh Sharma

Churu Lok Sabha Election Result 2024 : चूरू। लोकसभा चुनाव के लिए चूरू संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 19 अप्रेल को हुए मतदान में मतदाताओं की ओर ईवीएम में डाले गए मतों की गणना मंगलवार को जिला मुख्यालय के लोहिया कॉलेज में होगी। जिला प्रशासन, जिला निर्वाचन और पुलिस प्रशासन की गहन चौकसी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होने वाली मतगणनों को लेकर जहां मतगणना अधिकारी, कर्मचारी तैयार है वहीं राजनीतिक दलों के अभिकर्ता सेवा देने का तत्पर है। भाजपा के देवेन्द्र झाझडि़या, कांग्रेस के राहुल कस्वां सहित 11 प्रत्याशियों के भाग्य का जहां फैसला होगा, वहीं मतदान और मतगणना के बीच रहे लम्बे अंतराल के दौरान चले कयासों के दौर पर विराम लग जाएगा।

63 प्रतिशत से अधिक हुआ मतदान

आठ विधानसभाओं से सृजित चूरू संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 63 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। यहां कुल 22 लाख 13 हजार 187 मतदाताओं में से कुल 14 लाख सात हजार से अधिक मतदाताओं ने ईवीएम डाले उनकी राउण्डवार गिनती की जाएगी। इन मतों में 7 लाख 34 हजार से अधिक पुरुष और 6 लाख 73 हजार से अधिक महिला मतदाताओं ने अपने मत के माध्यम से सासंद का चुनाव कर अपना निर्णय इलेक्ट्रोनिक मशीन में बंद कर दिया। जो मंगलवार को सुरक्षा कवच से बाहर निकलेगी और मतदान कर्मचारी वोटों की गिनती करेंगे।

भाजपा-कांग्रेस सहित 11 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

चूरू संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के देवेन्द्र झाझडि़या, कांग्रेस के राहुल कस्वां सहित 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। हालांकि वैसे 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है लेकिन इनमें नेशनल जनमण्डल पार्टी के दौलतराम पैंसिया ने भाजपा को समर्थन दे दिया, फिर भी वे अपना नामांकन वापिस नहीं ले सके। इसलिए उम्मीदवारों की सूची में वे शामिल है। भाजपा और कांग्रेस के अलावा बसपा से दईराम मेघवाल, भारत रक्षक पार्टी से गोमती धर्मपाल कटारिया, भीम ट्राइबल कांग्रेस से शिशपालसिंह राणा, असलम लीलगर, निरंजनसिंह राठौड़, बिसन सिंह, युसूफ अली खां, रणवीरसिंह, रमेश कुमार व सुखदेव सिंह ने बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ा है। जिनके भाग्य का निर्णय मतगणना के साथ ही हो जाएगा।

मतगणना के दौरान शहर में ऐसे रहेगी यातायात व्यवस्था

लोहिया कॉलेज में होनेवाली मतगणना के दौरान शहर के मुख्य स्टेशन मार्ग से यातायात बंद रहेगा। जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव आईपीएस ने बताया 4 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना को देखते हुए प्रातः 06.00 एएम से शहर के मार्गों में यातायात पूर्णतया डायर्वजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि कलक्ट्रेट सर्किल से धर्मस्तूप राजगढ, झुन्झुंनू की तरफ जाने वाला यातायात अग्रसेन नगर होते हुए रामसरा होकर हाईवे से निकलेगा। शहर चुरू में बाहर से आने वाला सम्पूर्ण यातायात कलक्ट्रेट सर्किल से केन्द्रीय विद्यालय की तरफ निकलेगा। पुराना बस स्टेण्ड से चलने वाले प्राईवेट वाहन टाउन हॉल व नगरपरिषद चौराहा होते हुए कलक्ट्रेट सर्किल, पंखा बहड़ सर्किल होकर निकलेगे। राजगढ, झुंझुनूं की तरफ से कोई भी भारी वाहन चूरू शहर की तरफ नहीं आएंगे, जो हाईवे होते हुए रामसरा, अग्रसेन नगर, कलक्ट्रेट सर्किल होकर केन्द्रीय विद्यालय होकर निकलेगें। रोडवेज व प्राईवेट बसे धर्म स्तूप से संचालित होगी। छोटे वाहन धर्म स्तूप से पुरानी सडक होकर गुजरेगे। यह यातायात व्यवस्था मंगलवार को सुबह 5 एएम से मतगणना समाप्ति तक रहेगी।

धारा 144 रहेगी लागू

जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पा सत्यानी के अनुसार जिले में 5 जून तक धारा 144 लागू रहेगी। जिला कलक्टर, जिला मजिस्ट्रेट की ओर से सम्पूर्ण जिले में बधुवार को रात 12 बजे तक धारा लागू रहेगी।

चार सौ से अधिक पुलिस जवान रहेंगे तैनात

मतगणना दिवस पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 493 पुलिस कार्मिक तैनात रहेंगे। इसके अलावा पांच पुलिस उप अधीक्षक तथा 6 निरीक्षक तैनात रहेंगे। जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव की कड़ी मोनिटरिंग में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध रहेंगे।

Hindi News/ Churu / Churu Lok Sabha Election Result 2024 : चूरू लोकसभा सीट पर किसे मिलेगी जीत? परिणाम से पहले जानें सब कुछ

ट्रेंडिंग वीडियो