script भारत दौरे से पहले अफगानी टीम को बड़ा झटका, बोर्ड ने नवीन उल हक समेत तीन खिलाड़ियों पर लगाया बैन | afghanistan cricket board ban imposed on mujeeb ur rahman naveen ul haq fazalhaq farooqi set to miss ipl 2024 | Patrika News

भारत दौरे से पहले अफगानी टीम को बड़ा झटका, बोर्ड ने नवीन उल हक समेत तीन खिलाड़ियों पर लगाया बैन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 09:20:38 am

Submitted by:

lokesh verma

भारत दौरे से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। एसीबी ने तीन खिलाड़ियों मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी और नवीन उल हक का सेंट्रल कॉन्टैक्ट को रोकते हुए उनके फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया है।

afganistan_team.jpg
भारत दौरे से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। एसीबी ने तीन खिलाड़ियों मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी और नवीन उल हक का सेंट्रल कॉन्टैक्ट को रोकते हुए उनके फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) का कहना है कि ये तीनों खिलाड़ी राष्‍ट्रीय टीम के लिए खेलने की जगह अपने निजी हितों को प्राथमिकता दे रहे हैं। एसीबी ने इन तीनों के दो साल तक टी20 लीग खेलने के लिए एनओसी देने से भी साफ मना कर दिया है और आगामी टूर्नामेंट के लिए जो एनओसी मिली हैं, उन्‍हें भी रद्द कर दिया है। ऐसे में अब ये तीनों आईपीएल 2024 भी नहीं खेल सकेंगे।

एसीबी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी और नवीन उल हक ने हाल ही में 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले वार्षिक सेंट्रल कॉन्टैक्ट से रिलीज करने की इच्छा जताई थी। इसके साथ ही तीनों ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के लिए अनुमति मांगी थी। खिलाड़ियों के इस फैसले पर एसीबी ने नाराजगी जताते हुए सख्‍त निर्णय लिया है।

एसीबी ने इसलिए लिया कड़ा फैसला

एसीबी ने नाराजगी व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि निजी हित साधने के लिए इन तीनों ने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट पर साइन नहीं किए। देश के लिए खेलने की जगह इन्‍होंने कमर्शियल लीग्स को प्राथमिकता दी। इस वजह से एसीबी ने इनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का कड़ा फैसला किया है। ये निर्णय मूल मूल्यों, सिद्धांतों और राष्ट्रीय प्राथमिकता पर ध्यान केंद्रित करते हुए लिया गया है।

तीन फ्रेंचाइजियों को लगेगा झटका

बता दें कि हाल ही में हुए आईपीएल 2024 ऑक्‍शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुजीब उर रहमान को खरीदा था। जबकि नवीन उल हक लखनऊ सुपर जाएंट्स और फजलहक फारूकी को सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्‍सा हैं। अगर इन तीनों खिलाड़ियों पर एसीबी ने बैन नहीं हटाया तो तीनों फ्रेंचाइजियों को ये बड़ा झटका होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो