विश्व कप क्रिकेट : पूरी पाकिस्तानी टीम पर लगा जुर्माना, कप्तान सरफराज पर लटकी निलंबन की तलवार

विश्व कप क्रिकेट : पूरी पाकिस्तानी टीम पर लगा जुर्माना, कप्तान सरफराज पर लटकी निलंबन की तलवार

Mazkoor Alam | Updated: 04 Jun 2019, 04:55:52 PM (IST) क्रिकेट

  • पाकिस्तान पर धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगाया गया है
  • निर्धारित समय में एक ओवर कम फेंका था
  • जोफरा आर्चर और जेसन रॉय पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला

नाटिंघम : आईसीसी विश्व कप क्रिकेट 2019 में ग्रुप मैच में सोमवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड आमने-सामने थे। इस हाई स्कोरिंग मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 14 रनों से हराकर पहली जीत दर्ज की। लेकिन निर्धारित समय में पाकिस्तानी गेंदबाज पूरे ओवर नहीं फेंक पाए। इसका खामियाजा भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद और पूरी टीम को भुगतना पड़ा। उन पर धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम के जेसन रॉय और जोफरा आर्चर पर आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : क्रिस वोक्स ने रचा इतिहास, एक मैच में सर्वाधिक कैच लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की

सरफराज पर लटकी सस्पेंशन की तलवार

निर्धारित समय में पाकिस्तान की टीम ने एक ओवर कम फेंका था, इसलिए कप्तान समेत सभी खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया गया है। बतौर जुर्माना कप्तान सरफराज अहमद की 20 प्रतिशत मैच फीस काटी जाएगी, जबकि टीम के अन्य खिलाड़यों को मैच फीस का 10 प्रतिशत भरना होगा। इसके अलावा पाकिस्तान टीम के कप्तान सरफराज अहमद पर एक मैच से सस्पेंशन की तलवार भी लटक रही है। क्योंकि आईसीसी के नियम के अनुसार, 12 महीनों के भीतर अगर कोई टीम दो बार निर्धारित समय के भीतर अपने पूरे ओवर न फेंक पाने की गलती करती है तो उस टीम के कप्तान को एक मैच से निलंबित किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : गुस्साई मीडिया ने भारतीय टीम के प्रेस कॉन्फ्रेंस का किया बहिष्कार, नाराजगी की यह थी वजह

जेसन रॉय और जोफरा आर्चर पर भी लगा जुर्माना

पाकिस्तानी टीम के अलावा इस मैच में इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जेसन रॉय और हरफनमौला जोफरा आर्चर पर भी मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगा है। इन पर मैच के दौरान आचार संहिता उल्लंघन का मामला है।

खराब व्यवहार का भुगतना पड़ा खामियाजा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार, सोमवार को मुकाबले के दौरान जेसन रॉय ने अभद्र टिप्पणी की थी। यह घटना पाकिस्तान की पारी के 14वें ओवर के दौरान घटी। जेसन रॉय मिस फील्ड करने के बाद अभद्र टिप्पणी की थी, जो अम्पायरों ने सुन ली, जबकि जोफरा आर्चर पर यह जुर्माना अम्पायर के निर्णय पर नाराजगी जाहिर करने के लिए लगाया गया है। अंपायर ने पाकिस्तान की पारी के 27वें ओवर में जोफरा आर्चर की एक गेंद वाइड गेंद करार दी थी, जिस पर आर्चर ने नाराजगी जताई थी। इस वजह से दोनों खिलाड़ियों की मैच फीस में 15 -15 प्रतिशत की कटौती की गई और उनके खाते में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned