scriptविश्व कप क्रिकेट : पूरी पाकिस्तानी टीम पर लगा जुर्माना, कप्तान सरफराज पर लटकी निलंबन की तलवार | archer jason found guilty of breaching code of conduct pak team fined | Patrika News

विश्व कप क्रिकेट : पूरी पाकिस्तानी टीम पर लगा जुर्माना, कप्तान सरफराज पर लटकी निलंबन की तलवार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2019 04:55:52 pm

Submitted by:

Mazkoor

पाकिस्तान पर धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगाया गया है
निर्धारित समय में एक ओवर कम फेंका था
जोफरा आर्चर और जेसन रॉय पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला

pak team fined

विश्व कप क्रिकेट : पूरी पाकिस्तानी टीम पर लगा जुर्माना, कप्तान सरफराज पर लटकी निलंबन की तलवार

नाटिंघम : आईसीसी विश्व कप क्रिकेट 2019 में ग्रुप मैच में सोमवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड आमने-सामने थे। इस हाई स्कोरिंग मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 14 रनों से हराकर पहली जीत दर्ज की। लेकिन निर्धारित समय में पाकिस्तानी गेंदबाज पूरे ओवर नहीं फेंक पाए। इसका खामियाजा भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद और पूरी टीम को भुगतना पड़ा। उन पर धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम के जेसन रॉय और जोफरा आर्चर पर आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : क्रिस वोक्स ने रचा इतिहास, एक मैच में सर्वाधिक कैच लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की

सरफराज पर लटकी सस्पेंशन की तलवार

निर्धारित समय में पाकिस्तान की टीम ने एक ओवर कम फेंका था, इसलिए कप्तान समेत सभी खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया गया है। बतौर जुर्माना कप्तान सरफराज अहमद की 20 प्रतिशत मैच फीस काटी जाएगी, जबकि टीम के अन्य खिलाड़यों को मैच फीस का 10 प्रतिशत भरना होगा। इसके अलावा पाकिस्तान टीम के कप्तान सरफराज अहमद पर एक मैच से सस्पेंशन की तलवार भी लटक रही है। क्योंकि आईसीसी के नियम के अनुसार, 12 महीनों के भीतर अगर कोई टीम दो बार निर्धारित समय के भीतर अपने पूरे ओवर न फेंक पाने की गलती करती है तो उस टीम के कप्तान को एक मैच से निलंबित किया जा सकता है।

पाकिस्तानी टीम के अलावा इस मैच में इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जेसन रॉय और हरफनमौला जोफरा आर्चर पर भी मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगा है। इन पर मैच के दौरान आचार संहिता उल्लंघन का मामला है।

खराब व्यवहार का भुगतना पड़ा खामियाजा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार, सोमवार को मुकाबले के दौरान जेसन रॉय ने अभद्र टिप्पणी की थी। यह घटना पाकिस्तान की पारी के 14वें ओवर के दौरान घटी। जेसन रॉय मिस फील्ड करने के बाद अभद्र टिप्पणी की थी, जो अम्पायरों ने सुन ली, जबकि जोफरा आर्चर पर यह जुर्माना अम्पायर के निर्णय पर नाराजगी जाहिर करने के लिए लगाया गया है। अंपायर ने पाकिस्तान की पारी के 27वें ओवर में जोफरा आर्चर की एक गेंद वाइड गेंद करार दी थी, जिस पर आर्चर ने नाराजगी जताई थी। इस वजह से दोनों खिलाड़ियों की मैच फीस में 15 -15 प्रतिशत की कटौती की गई और उनके खाते में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो