scriptIND vs AFG, Super Four, Asia Cup 2022: भारत ने अफगानिस्तान को 101 रनों से हराया, विराट कोहली ने लगाया शतक | Patrika News
क्रिकेट

IND vs AFG, Super Four, Asia Cup 2022: भारत ने अफगानिस्तान को 101 रनों से हराया, विराट कोहली ने लगाया शतक

भारत और अफगानिस्तान के बीच एशिया कप 2022 में सुपर-4 का मुकाबला दुबई में खेला गया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के सामने बहुत बड़ा स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान के गेंदबाज और बल्लेबाज बुरी तरह इस मुकाबले में फेल रहे। जानिए मैच का पूरा हाल।

नई दिल्लीSep 08, 2022 / 10:39 pm

Joshi Pankaj

Asia Cup 2022

Asia Cup 2022

भारत और अफगानिस्तान के बीच सुपर-4 का मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारत ने पहले खेलते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 212 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 8 विकेट पर 111 रन ही बना पाई। टीम इंडिया ने इस बार प्लेइंग इलेवन में बहुत बदलाव किए थे। अच्छी बात ये रही कि विराट कोहली ने इस मुकाबले में अपने टी-20 करियर का पहला शतक लगाया। उनकी ये पारी जबरदस्त रही। उनके अलावा कप्तान केएल राहुल ने भी अर्धशतक लगाया। अफगानिस्तान के गेंदबाज और बल्लेबाज इस बार फिसड्डी साबित हुए। टीम इंडिया द्वारा दिए गए पहाड़ से स्कोर का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने 10 रन के अंदर ही चार विकेट गंवा दिए थे।
विराट कोहली का जबरदस्त प्रदर्शन

कप्तान केएल राहुल और विराट कोहली ओपनिंग करने इस बात उतरे थे। दोनों ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दाेनों ने पहले विकेट के लिए 12.4 ओवर में 119 रन जोड़े। राहुल ने इस टूर्नामेंट का पहला अर्धशतक लगाया। राहुल 41 गेंद पर 62 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी इस पारी में 6 चौके और 2 सिक्स लगाए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी 2 गेंद पर 6 रन बनाकर फरीद का शिकार हुए।

एक समय भारत का स्कोर 15 ओवर के पर 2 विकेट के नुकसा पर 134 रन था। इसके बाद विराट कोहली ने तेजी से रन बनाए। टीम इंडिया ने अंतिम 5 ओवर में 89 रन जड़ दिए। पारी के 19वें ओवर में कोहली ने शतक पूरा किया और फरीद अहमद ने इस ओवर में 19 रन दिए। कोहली अंत में 61 गेंद पर 122 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी इस पारी में 12 चौके और 6 सिक्स लगाए। वहीं पंत 16 गेंद पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान की तरफ से फरीद अहमद ने दो विकेट लिए।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2022: विराट कोहली ने जड़ा टी-20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक

https://twitter.com/hashtag/Epic?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहे फेल


जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरूआत बिल्कुल भी सही नहीं रही। 10 रन के अंदर ही टीम ने 4 विकेट खो दिए। हजरतुल्लाह जजई और रहमानुल्ला गुरबाज़ शून्य रन बनाकर आउट हुए। नजीबुल्लाह ज़दरान शून्य और करीम जनत 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भुवनेश्वर कुमार ने इन चारों बल्लेबाजों को आउट किया। इसके बाद कप्तान नबी भी कुछ नहीं कर पाए। अर्शदीप सिंह ने उन्हें 7 रन पर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद तो अफगानिस्तान की हालत ही खराब हो गई थी। पहले छह ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर 5 विकेट पर 21 रन था।

अफगानिस्तान की पारी इसके बाद संभल नहीं पाई। अजमतुल्लाह ओमरजई भी 1 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें भी भुवनेश्वर कुमार ने बाहर भेजा। भुवनेश्वर का ये खतरनाक स्पेल रहा था। उन्होंने पांच विकेट अपने नाम किए।इसके बाद राशिद ने कुछ शॉट्स लगाए और वो भी 15 के स्कोर पर दीपक हुडा का शिकार हुए। मुजीब भी इसके बाद 18 रन बनाकर अश्विन का शिकार हुए। अफगानिस्तान की टीम अंत में 8 विकेट के नुकसान पर 111 रन ही बना पाई। अफगानिस्तान की तरफ से इब्राहित जरदान ने 64 रनों की पारी खेली।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2022: विराट कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल में अपने 100 सिक्स पूरे किए

https://twitter.com/hashtag/INDvAFG?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Sports / Cricket News / IND vs AFG, Super Four, Asia Cup 2022: भारत ने अफगानिस्तान को 101 रनों से हराया, विराट कोहली ने लगाया शतक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो