100 से कम गेंदों में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले टॉप 8 बल्लेबाज

दुनिया के ऐसे 8 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट मैच में की टी20 क्रिकेट की तरह बल्लेबाजी। 100 से कम गेंदों में बना डाले शतक।

 

By: भूप सिंह

Updated: 21 May 2021, 10:03 AM IST

नई दिल्ली। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज क्रीज पर सबसे ज्यादा वक्त बिताकर बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन जबसे टी20 क्रिकेट शुरू हुआ है बल्लेबाज ड्रेसिंग रूम से सेट होकर आते हैं भले वनडे हो या फिर टेस्ट मैच। आते हैं बड़े-बड़े लगाते हैं और शतक ठोकर चले जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 8 बल्लेबाजों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में 100 से भी कम गेंदों में शतक लगाने का कारनामा कर दिखाया है।

यह भी पढ़ें—धनश्री वर्मा के बाद मुश्किल दौर से गुजर रहे युजवेंद्र चहल का छलका दर्द, शेयर किया इमोशनल पोस्ट

वीरेन्द्र सहवाग-7 शतक
टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के क्रीज पर आते हैं गेंदबाज थर—थर कांपने लगते थे। जब तक वह क्रीज पर रहते दर्शकों का चौकों और छक्कों से भरपूर मनोरंजन करते थे। उनके पास हर गेंद पर शॉट लगाने की क्षमता है। सहवाग टेस्ट मैच में 100 से कम गेंदों में सबसे ज्यादा 7 शतक ठोके हैं। वह हमेशा अपनी निडर बल्लेबाजी के जाने जाते हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में भी गेंदबाजों पर आक्रमण करने से नहीं कतराते थे। सहवाग ने 78 गेंदों में टेस्ट का सबसे तेज शतक लगाया है।

एडम गिलक्रिस्ट-6 शतक
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट टेस्ट मैच में सबसे कम गेंदों में शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर हैं। उन्होंने टेस्ट में 6 शतक लगाने के साथ दूसरे नंबर हैं। 2001 में उन्होंने भारत के खिलाफ 84 गेंदों में शतक बनाया था। इसके बाद उन्होंने 57 गेंदों में सबसे कम गेंदों में शतक लगाया जो टेस्ट इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक था। उनका यह शतक अब तक का चौथा सबसे तेज टेस्ट शतक है।

डेविड वार्नर, क्रिस गेल, ब्रेंडन मैकुलम-4 शतक
डेविड वार्नर, क्रिस गेल और ब्रेंडन मैकुलम टेस्ट मैच में सबसे कम गेंदों में शतक ठोकने के मामले में तीसरे नंबर हैं। तीनों ने 4-4 शतक लगाए हैं। वार्नर ने 2012 में पर्थ में भारत के खिलाफ पहली बार ये कारनामा किया, जहां उन्होंने 69 गेंदों में शतक बनाया। ब्रेंडन मैकुलम ने 2005 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 94 गेंदों में टेस्ट में पहला तेज शतक ठोका। वैसे मैकुलम ने 54 गेंदों में सबसे तेज शतक लगाया है। क्रिस गेल ने 2004 में केप टाउन में 79 गेंदों में शतक पहला तेज शतक लगाया था। इसके बाद उन्होंने 2009 में पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 70 गेंदों में शतक बनाया।

इयान बॉथम और शाहिद अफरीदी-3 शतक
इयान बॉथम और शाहिद अफरीदी टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर हैं। दोनों ने तीन-तीन शतक लगाए हैं। इयान बॉथम ने 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 86 गेंदों में पहला तेज शतक लगाया। शाहिद अफरीदी ने अपने कॅरियर में 78 गेंदों में 2 शतक बनाए हैं। उन्होंने मई 2005 में ब्रिजटाउन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ और जनवरी 2006 में लाहौर में भारत के खिलाफ 78 गेंदों में शतक बनाया।

यह भी पढ़ें—सचिन तेंदुलकर का छलका दर्द, बोले-'10-12 साल टेंशन में गुजारे, रात को सो भी नहीं पाता था'

रॉस टेलर-2 शतक
रॉस टेलर ने अपने कॅरियर में दो मौकों पर 100 से भी कम गेंदों में टेस्ट शतक लगाया है। टेलर ने मार्च 2010 में हैमिल्टन में ऑस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड दौरे के दूसरे टेस्ट में पहली बार ऐसा किया था। उन्होंने पहली पारी में केवल 81 गेंदों पर अपना शतक बनाते हुए 104 गेंदों पर 138 रन बनाए। टेलर ने सितंबर 2012 में बेंगलुरू में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 99 गेंदों में शतक लगाकर था।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned