scriptBCCI का बड़ा एक्शन, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से किया बाहर, पुजारा- रहाणे की भी छुट्टी | BCCI announces annual player retainership 2023-24 ishan kishan shreyas Iyar cheteshwar Pujara ajinkya rahane out | Patrika News
क्रिकेट

BCCI का बड़ा एक्शन, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से किया बाहर, पुजारा- रहाणे की भी छुट्टी

बार -बार चेतावनी देने के बावजूद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के रणजी ट्रॉफी से अनुपस्थित रहने के कारण बीसीसीआई ने बड़ा एक्शन लेते हुए उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया है। अय्यर के पास ग्रेड बी बीसीसीआई अनुबंध था जबकि किशन के ग्रेड सी में थे।

Feb 28, 2024 / 06:54 pm

Siddharth Rai

ishan_kishan_bcci.png

Ishan Kishan And Shreyas Iyer Central Contracts terminated: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बार -बार चेतावनी देने के बावजूद कुछ युवा क्रिकेटर रणजी ट्रॉफी नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में बीसीसीआई ने ऐसे खिलाड़ियों के ऊपर सख्त एक्शन लेते हुए उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया है। इनमें मुख्य नाम विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन और दायें हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का है।

बीसीसीआई ने वर्ष 2023-24 के लिए अपने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान किया है। इसमें श्रेयस अय्यर और ईशान किशन का नाम नहीं है। इनके अलावा पूर्व टेस्ट कप्तान अजिंक्य रहाणे और अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को भी सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर रखा गया है।

मार्च 2023 के बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में श्रेयस अय्यर ग्रेड बी का हिस्सा थे। उनको सालाना 3 करोड़ रुपये इसके लिए मिलते थे, जबकि ईशान किशन सी ग्रेड में शामिल थे। उनकी सालाना आमदनी एक करोड़ रुपये है। इससे पहले, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने केंद्र-अनुबंधित और भारत ‘ए’ क्रिकेटरों को घरेलू क्रिकेट में भाग न लेने पर चेतावनी दी थी, जिसमें कहा गया था कि घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल को प्राथमिकता देने के उनके कदम के गंभीर प्रभाव होंगे।

इसके अलावा ए ग्रेड से ऋषभ पंत, अक्षर पटेल को नुकसान हुआ। दोनों को बी ग्रेड में डीमोट कर दिया गया है। जबकि ग्रेड बी कैटेगरी से चेतेश्वर पुजारा को बाहर किया गया है। ग्रेड सी कैटेगरी से उमेश यादव, शिखर धवन, दीपक हुड्डा और युजवेंद्र चहल की छुट्टी हुई है। उनकी जगह रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार को सी कैटेगरी में जगह मिली है।

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को अभी कॉन्ट्रेक्ट में शामिल नहीं किया गया है। वे अभी कॉन्ट्रेक्ट के लिए एलिजिबल नहीं हुए हैं। कॉन्ट्रेक्ट में शामिल होने के लिए 3 टेस्ट या 8 वनडे या फिर 10 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने होते हैं। ऐसे में अगर इंग्लैंड के खिलाफ धरमशाला में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट में सरफराज और जुरेल को मौका मिलता है तो उन्हें सी ग्रेड में शामिल किया जाएगा।

बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट प्लेयर्स की लिस्ट (अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024 तक)
ग्रेड ए+

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा।

ग्रेड ए
आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी
सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल।

ग्रेड सी
रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार।

Hindi News/ Sports / Cricket News / BCCI का बड़ा एक्शन, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से किया बाहर, पुजारा- रहाणे की भी छुट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो