क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ BCCI T20 World Cup की अदला-बदली करने के मूड में नहीं, फंस सकता है मामला

BCCI ऑस्ट्रेलिया के साथ T20 World Cup की अदला-बदली के लिए राजी नहीं है। वह 2021 में भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी का अधिकार छोड़ना नहीं चाहती।

By: Mazkoor

Updated: 27 May 2020, 03:09 PM IST

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) गुरुवार 28 मई को होने वाली बैठक में इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 विश्व कप (T20 World Cup) को लेकर अहम निर्णय लेने वाली है। इस बात की बहुत संभावना है कि 18 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक चलने वाला यह टूर्नामेंट टल जाए और 2021 में विश्व कप की मेजबानी का अधिकार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) को सौंप दिया जाए। बता दें कि 2021 में टी-20 विश्व कप भारत में होना है और इसे 2022 में भारत में आयोजित किया जाए, लेकिन मिली खबरों के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ऑस्ट्रेलिया के साथ टी-20 विश्व कप की अदला-बदली के लिए राजी नहीं है। वह 2021 में भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप का अधिकार छोड़ना नहीं चाहती।

बीसीसीआई नहीं है अदला-बदली के लिए तैयार

सबकुछ योजनानुसार रहा तो बीसीसीआई इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए तो तैयार है, लेकिन वह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ टी-20 विश्व कप 2021 का आयोजन अधिकार छोड़ने के मूड में नहीं है। ऐसी खबरें आ रही है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टी-20 विश्व कप 2021 संस्करण की मेजबानी करेगा, जबकि भारत 2020 संस्करण का आयोजन 2022 में करेगा। बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि इस बात की संभावना नहीं है कि टी-20 विश्व कप की मेजबानी को लेकर भारत सीए के साथ अदला-बदली के लिए तैयार नहीं है।

ICC ने BCCI को दी धमकी, वह भारत से छीन सकता है T20 World Cup

बीसीसीआई ने कहा, यह उचित नहीं है

अधिकारी ने कहा कि इस बात की पूरी उम्मीद है कि 28 मई की बैठक में तस्वीर साफ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि आप ऐसी चीजों को ज्यादा देर तक नहीं टाल सकते, जिस टूर्नामेंट में और कई सारी टीमें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी अटकलें हैं कि आईसीसी 2021 टी-20 विश्व की मेजबानी का अधिकार सीए को सौंप सकती है और भारत को 2022 टी-20 विश्व कप के आयोजन का अधिकार मिल सकता है। अधिकारी ने कहा कि ईमानदारी से कहें तो उन्हें ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है। अगर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप नहीं हो पाता है तो फिर यह टूर्नामेंट 2022 में होगा, तब हमें कैसा लगेगा। इसके अलावा अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी नियंत्रण में रहा तो भारत साल के आखिर में होने वाला ऑस्ट्रेलिया दौरा निश्चित रूप से करेगी।

आईपीएल होने के भी संकेत दिए

इस दौरान बीसीसीआई ने यह भी संकेत दिए कि आईपीएल (IPL) हो सकता है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज तब तक संभव है जब तक कि स्थिति नियंत्रण में नहीं आती। मौजूदा हालात में कोरोना वायरस महामारी के कारण यात्रा करना और खेलना दोनों असंभव है। हालांकि उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से चीजें पहले से बेहतर दिख रही हैं और उन्हें विश्वास है कि आईपीएल के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरा करने की स्थिति में हम होंगे। आईपीएल के 13वें संस्करण के बारे में उन्होंने कहा कि यह सब कुछ कोरोना वायरस महामारी और सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा। सबकुछ परिस्थितियों पर निर्भर करता है। यदि स्थिति में सुधार होता है और सरकार आगे बढ़ती है तो निश्चित रूप से आईपीएल होगा।

Bowling Coach ने की भविष्यवाणी, अभी बना रहेगा भारतीय तेज गेंदबाजों का जलवा

आईसीसी छीन सकता है बीसीसीआई से टी-20 विश्व कप

इस बीच एक और खबर यह है कि आईसीसी भारत से 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप की मेजबानी छीन सकता है। आईसीसी न बीसीसीआई से कहा है कि वह अगर भारत सरकार से टूर्नामेंट के लिए टैक्स में छूट हासिल करने में कामयाब नहीं होता तो वह भारत में होने वाला टी-20 विश्व कप कहीं और शिफ्ट कर सकता है। इस संबंध में आईसीसी और बीसीसीआई के बीच जमकर ईमेल भी हुआ है। आईसीसी का कहना है कि बीसीसीआई को भारत सरकार से बात कर 18 मई से पहले तक टैक्स छूट का सहमति पत्र देना था, लेकिन बीसीसीआई कह रही है कि कोरोना वायरस के कारण उसे 30 मई तक का वक्त चाहिए, लेकिन आईसीसी के रुख से लगता नहीं कि वह बीसीसीआई को और समय देने के पक्ष में है।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned