script15 अप्रैल के बाद इन बदलावों के साथ हो सकता है आईपीएल, बोर्ड कर रहा है तैयारी | BCCI plan to change in IPL 2020 after 15th april | Patrika News
क्रिकेट

15 अप्रैल के बाद इन बदलावों के साथ हो सकता है आईपीएल, बोर्ड कर रहा है तैयारी

Highlight
– पहले 29 मार्च से शुरू होना था आईपीएल
– फिलहाल 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित हुआ है आईपीएल
– कोरोना वायरस की वजह से स्थगित किया गया है आईपीएल

नई दिल्लीMar 15, 2020 / 12:27 pm

Kapil Tiwari

IPL History

IPL History

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल ( IPL 2020 ) को 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। पहले आईपीएल का आयोजन 29 मार्च को होना था, लेकिन अब 15 अप्रैल तक के लिए इसे टाल दिया गया है, लेकिन अभी भी स्थिति साफ नहीं है कि इस टूर्नामेंट का आयोजन होगा कि नहीं, क्योंकि कोरोना वायरस का असर बढ़ता ही जा रहा है।

क्रिकेट पर पड़ा है कोरोना का सबसे ज्यादा असर, ये टूर्नामेंट या सीरीज हुईं रद्द

बीसीसीआई के पास हैं दो विकल्प

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए बीसीसीआई के पास दो विकल्प नजर आ रहे हैं। एक तो ये कि आईपीएल को रद्द ही करना पड़े, जिसके चांस कम लग रहे हैं, क्योंकि बीसीसीआई आईपीएल को रद्द करने के मूड में है नहीं। इसके अलावा दूसरा विकल्प ये होगा कि कुछ बदलावों के साथ इस लीग का आयोजन किया जाए।

ऐसे में हम आपको बताते हैं कि बोर्ड की तरफ से आईपीएल के 13वें सीजन में क्या-क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं-:

– टीमों को बांटा जा सकता है दो ग्रुप में

सबसे ज्यादा चर्चा जो चल रही है वो ये कि आईपीएल में हिस्सा लेने वालीं 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जा सकता है। 4-4 टीमों के दो ग्रुप से 2-2 टीमें नॉकआउट राउंड में प्रवेश करेंगी। ये सिस्टम आईसीसी के टूर्नामेंट में देखने को मिलता है। फिलहाल आईपीएल में राउंड रॉबिन नियम है। यानी की हर टीम एक दूसरे के खिलाफ खेलती है।

– छोटा हो सकता है फॉर्मेट

फॉर्मेट को छोटा करने पर भी विचार किया जा रहा है। शनिवार को टीम मालिकों और बीसीसीआई के बीच बैठक के दौरान कई विकल्पों पर चर्चा हुई। इसमें आईपीएल को छोटा करके खेला जाना भी शामिल था। ये हो सकता है कि मैच की संख्या घटा दी जाए या फिर एक दिन दो मैच कराया जाए।

– एक दिन में हो सकते हैं दो मैच

आईपीएल के अभी तक के शेड्यूल में एक दिन में एक मैच की व्यवस्था थी, लेकिन अब हो सकता है कि एक दिन में दो मैच कराए जाएं। फिलहाल पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ पांच ही ऐसे दिन थे जहां दोपहर में भी मैच खेले जाने थे, लेकिन कार्यक्रम में देरी होने से डबल हेडर्स बढ़ सकते हैं।

– खाली स्टेडियम में कराए जाएं मैच

ये विकल्प भी बहुत अहम रहेगा, क्योंकि हाल ही में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे मैच खाली स्टेडियम में ही खेला गया था। इस विकल्प को आईपीएल में आजमाया जा सकता है।

Home / Sports / Cricket News / 15 अप्रैल के बाद इन बदलावों के साथ हो सकता है आईपीएल, बोर्ड कर रहा है तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो