scriptक्रिकेट छोड़ने के बाद आर्थिक तंगी से गुजर रहा यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर, कर रहा कारपेंटर का काम | cricketer Xavier Doherty Becomes Carpenter Due To financial crisis | Patrika News
क्रिकेट

क्रिकेट छोड़ने के बाद आर्थिक तंगी से गुजर रहा यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर, कर रहा कारपेंटर का काम

जेवियर साल 2017 में क्रिकेट से अलग हो गए थे और फिलहाल अपना घर चलाने के लिए कारपेंटर का काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने जेविया डोहर्टी का एक वीडियो शेयर किया है।

May 22, 2021 / 05:31 pm

Mahendra Yadav

xavier_doherty.png
इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद कई क्रिकेटर्स को जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है। हाल ही वेस्ट इंडीज का एक ऐसा क्रिकेटर सामने आया जो दो वक्त की रोटी के लिए भी संघर्ष कर रहा है। अब ऑस्ट्रेलिया का भी एक क्रिकेटर पैसों की तंगी से गुजर रहा है। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व स्पिनर जेवियर डोहर्टी आर्थिक तंगी की वजह से कारपेंटर का काम करने को मजबूर हैं। जेवियर साल 2017 में क्रिकेट से अलग हो गए थे और फिलहाल अपना घर चलाने के लिए कारपेंटर का काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने जेविया डोहर्टी का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें डोहर्टी एक बिल्डिंग साइट पर औजारों के साथ कारपेंटर के वेश में दिख रहे हैं।
शुरुआत में ये काम भी किए
ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन द्वारा शेयर किए गए वीडियो में डोहर्टी एक साइट पर काम करते नजर आ रहे हैं। वे वीडियो में बता रहे हैं कि जब उन्होंने क्रिकेट छोड़ा था उस वक्त नहीं सोचा था कि जीवन में आगे चलकर क्या करना है। उन्होंने बताया कि इसी वजह से उन्होंने शुरू के 12 महीने तक जो काम मिला, वह उन्होंने किया। शुरुआत में डोहर्टी ने लैंडस्केपिंग,ऑफिस का काम और क्रिकेट से जुड़ा कुछ काम भी किया।
यह भी पढ़ें— आर्थिक तंगी से जूझ रहा वेस्टइंडीज का यह पूर्व तेज गेंदबाज, भारतीय क्रिकेटर आर. अश्विन ने की लोगों से मदद की अपील

https://twitter.com/hashtag/NationalCareersWeek?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कारपेंटर का काम सीखा
डोहर्टी ने वीडियो में बताया कि इसके बाद उन्होंने कारपेंटर का काम सीखा और उनका तीन चौथाई प्रशिक्षण भी पूरा हो चुका है। क्रिकेटर ने कहा कि जब क्रिकेट पूरा हो जाता है तब पता चलता है कि पैसे कैसे आएंगे। दिमाग में कई तरह की बातें चलती हैं कि अब आगे क्या होगा, जिंदगी कैसे चलेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन की ट्रांजिशन मैनेजर कार्ला ने उनकी मदद की। कार्ला ने उन्हें आर्थिक मदद की, जिससे उन्होंने प्रशिक्षण लिया और उनका कुछ खर्चा भी कम हो गया।
यह भी पढ़ें— रॉबिन उथप्पा ने बताया- कैसे श्रीसंत के तेज गुस्से को संभालते थे धोनी

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के प्रमुख स्पिनर थे डोहर्टी
जेवियर डोहर्टी ने वर्ष 2010 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। एक समय बाएं हाथ के गेंदबाज डोहर्टी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के प्रमुख स्पिनर थे। डोहर्टी ने वर्ल्ड कप 2015 भी खेला। उस साल ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। वहीं डोहर्टी ने वर्ल्ड कप में ही श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। हालांकि फाइनल मैच में डोहर्टी को टीम में जगह नहीं मिली थी। साल 2017 में डोहर्टी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

Home / Sports / Cricket News / क्रिकेट छोड़ने के बाद आर्थिक तंगी से गुजर रहा यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर, कर रहा कारपेंटर का काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो