scriptबल्लेबाजों के दिल में खौफ पैदा करने वाले डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा | Dale Steyn Retirement From International Test Cricket | Patrika News

बल्लेबाजों के दिल में खौफ पैदा करने वाले डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2019 09:56:18 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

डेल स्टेन ( Dale Steyn ) ने साल 2004 में अपने टेस्ट क्रिकेट ( Test Cricket ) का आगाज किया था।
हाल ही में वो वर्ल्ड कप 2019 ( World Cup 2019 ) में चोट की वजह से पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

dale steyn

dale steyn

नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में अपनी घातक गेंदबाजी से बल्लेबाजों के दिल में दहशत पैदा करने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। पिछले काफी समय से डेल स्टेन अपनी फिटनेस जूझ रहे थे। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भी डेल स्टेन चोट की वजह से पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। सोमवार को स्टेन एक बयान जारी कर अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की। हालांकि वो वनडे और टी20 में अभी खेलते रहेंगे।

IPL 2019: आरसीबी के लिए आई फिर बुरी खबर, चोटिल डेल स्टेन टूर्नामेंट से हुए बाहर

स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को बताया खेल का बेहतरीन वर्जन

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ( Cricket Board Of South Africa ) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि स्टेन का 2019-20 सीजन का अनुबंध कायम रहेगा और वह वनडे तथा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे। 36 साल के डेल स्टेन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘आज मैं क्रिकेट के उस प्रारूप से अलग हो रहा हूं, जिससे मुझे सबसे ज्यादा प्यार किया। मेरा मानना है कि टेस्ट क्रिकेट खेल का बेहतरीन वर्जन है। यह आपकी मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर परीक्षा लेता है।’

इतिहास रचने से एक कदम दूर स्टेन ने कहा, पोलाक से आगे निकलना अच्छा, लेकिन जीवन में और भी लक्ष्य

डेल स्टेन का टेस्ट करियर

आपको बता दें कि डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका ही नहीं बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शामिल हैं। 2004 अपने टेस्ट क्रिकेट का आगाज करने वाले स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 439 विकेट लिए। वह सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की टॉप 10 लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने अपने करियर में 26 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और मैच में पांच बार दस या इससे अधिक विकेट लिए। उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में 1251 रन भी बनाए जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं।

डेल स्टेन पिछले काफी समय से फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं। आईपीएल के दौरान उन्हें आरसीबी ने खरीदा था। पहले मैच में शानदार गेंदबाजी करने के बाद वो चोट की वजह से आईपीएल के मैच नहीं खेल पाए और उसके बाद चोट की वजह से ही वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो