scriptAUS vs IND : पुजारा और पंत का शतक , भारत ने पहली पारी 622 रनों पर घोषित की, ऑस्ट्रेलिया के स्टम्प्स तक 24 रन | Day 2 Stumps : Australia 240, India lead by 598 run in Sydney test | Patrika News

AUS vs IND : पुजारा और पंत का शतक , भारत ने पहली पारी 622 रनों पर घोषित की, ऑस्ट्रेलिया के स्टम्प्स तक 24 रन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2019 02:16:30 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोए 24 रन बना लिए हैं। क्रीज़ पर सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (19) और उस्मान ख़्वाजा (5) रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया अब भी भारत से 598 रन पीछे है।

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का चौथा मैच गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंडमें खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ की हड्डी चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत की बेहतरीन पारियों की मदद से भारत विशाल स्कोर खड़ा किया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट गंवाकर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत (159) नाबाद रहे। भारत के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने संभल कर बल्लेबाजी की और दिन का खेल ख़त्म होने तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोए 24 रन बना लिए हैं। क्रीज़ पर सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (19) और उस्मान ख़्वाजा (5) रन बनाकर खेल रहे हैं।

पंत और पुजारा की शानदार बल्लेबाजी –
भारत ने चायकाल तक छह विकेट के नुकसान पर 491 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया था। इसके बाद तीसरे सत्र में पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 204 रनों की शानदार दोहरी शतकीय साझेदारी कर टीम को 622 के स्कोर तक पहुंचाया। भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सातवें विकेट के लिए की गई यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस सूची में पूर्व भारतीय बल्लेबाजों वीवीएस लक्ष्मण और अजय रात्रा द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ 2002 में सातवें विकेट के लिए की गई 217 रनों की साझेदारी पहले स्थान पर है। इसी स्कोर पर नाथन लॉयन ने जडेजा को बोल्ड कर भारतीय टीम का सातवां विकेट गिराया और इसी स्कोर पर मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी घोषित कर दी। पंत ने 189 गेंदें खेली और 15 चौके एवं एक सिक्स लगाया, वहीं जडेजा ने 114 गेंदें खेलते हुए सात चौके और एक सिक्स लगाया।

नाथन ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए –
ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय टीम द्वारा बनाया गया यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। 2004 में भारत ने इसी मैदान पर सात विकेट पर 705 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। इसके अलावा पंत की पारी किसी एशियाई विकेटकीपर द्वारा उप-महाद्वीप के बाहर बनाई गई सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले पिछले साल 2017 में वेलिंग्टन में बांग्लादेश के विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने 159 रनों की पारी ही खेली थी। लेकिन वह आउट हुए थे और पंत इसी पारी पर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में नाथन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जोश हेजलवुड को दो विकेट हासिल हुए। मिशेल स्टॉर्क को एक सफलता हाथ लगी। भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर रखी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो