scriptENG vs IND: अपने पूरे करियर में जो महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाये, वो कर दिखाया ऋषभ पंत ने | ENG vs IND: Rishabh pant scored his 1st ODI overseas century Mahedra Singh dhoni have non | Patrika News

ENG vs IND: अपने पूरे करियर में जो महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाये, वो कर दिखाया ऋषभ पंत ने

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2022 09:08:34 am

Submitted by:

Siddharth Rai

ENG vs IND ODI: ऋषभ पंत ने इस आखिरी वनडे मुक़ाबले में अपने करियर की सबसे अच्छी पारी खेलते हुए बेहतरीन शतक लगाया। यह उनके वनडे करियर का पहला शतक था। यह शतक इंग्लैंड की सरजमीं पर आया है। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने पूरे करियर में कभी एशिया के बाहर शतक नहीं लगाया। पंत के क्रिकेट करियर का यह पांचवा ओवरसीज शतक है।

pant_dhoni.png

पंत का यह पहला शतक इंग्लैंड की सरजमीं पर आया है।

England vs India Rishab Pant Overseas century: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में खेला गया। इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया और सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत के लिए इस जीत के हीरो ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रहे। पंत ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाया। इसी के साथ पंत ने पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को बीच छोड़ दिया है।

पंत का यह पहला शतक इंग्लैंड की सरजमीं पर आया है। महेंद्र सिंह धोनी अपने पूरे करियर में एशिया के बाहर शतक नहीं लगा पाये। टेस्ट क्रिकेट में 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ धोनी ने शतक लगाया था। लेकिन एशिया के बाहर क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में धोनी ने कभी शतक नहीं लगाया है। इतना ही नहीं पंत इससे पहले टेस्ट में चार ओवरसीज शतक जड़ चुके हैं। ऐसा करने वाले वे इकलौते भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज हैं।

यह भी पढ़ें

कोहली की खराब फॉर्म जारी, तीसरे वनडे में 17 रन बनाकर आउट

 

इस मैच में ऋषभ पंत ने 113 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 2 सिक्स की मदद से नाबाद 125 रन बनाए। उन्होंने हार्दिक पांड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की और भारत को 260 रनों के लक्ष्य तक पहुंचाया।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया के इन 4 खिलाड़ियों के हैं जीरो हेटर्स, एक को तो भगवान मानते हैं लोग

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान जोस बटलर के 60 रनों की बदौलत 45.5 ओवरों में 259 रन बनाए। कप्तान बटलर के अलावा जेसन रॉय ने 41 और मोईन अली ने 24 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट चटकाए। वहीं युजवेंद्र चहल ने तीन और सिराज ने दो-दो विकेट हासिल किए।

जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक के बाद एक रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव जल्द पवेलियन लौट गए। इसके बाद पांड्या और पंत ने मिलकर टीम को संभाला और एक आसान जीत दिलाई। पांड्या ने 55 गेंदों का सामना करते हुए 71 रन बनाए। उनकी इस पारी में 10 चौके शामिल रहे। भारत ने यह मुकाबला 42.1 ओवरों में ही जीत लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो