WC Records: इंग्लैंड-बांग्लादेश मैच में लग गया रिकॉर्ड्स का अंबार, विस्तृत जानकारी के साथ देखें सभी आंकड़े

WC Records: इंग्लैंड-बांग्लादेश मैच में लग गया रिकॉर्ड्स का अंबार, विस्तृत जानकारी के साथ देखें सभी आंकड़े

Manoj Sharma Sports | Publish: Jun, 09 2019 09:50:50 AM (IST) | Updated: Jun, 09 2019 11:30:12 AM (IST) क्रिकेट

  • जेसन रॉय ने इंग्लैंड की ओर से वर्ल्ड कप मैचों में दूसरी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली
  • इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने बनाया वर्ल्ड कप मैचों में अपना सबसे बड़ा स्कोर
  • मीरपुर के बाद कॉर्डिफ है बांग्लादेशी खिलाड़ियों की सबसे पसंदीदा जगह

कार्डिफ। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में मेजबान इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। मैच का हाल कुछ ऐसा रहा कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम ( bangladesh cricket team ) ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। टीम का निर्णय गलत साबित हुआ और इंग्लैंड क्रिकेट टीम ( England cricket team ) ने रनों का पहाड़ ही खड़ा कर दिया।

यह भी पढ़ेंः Cricket World Cup लारा-रिचर्ड्स के बाद क्रिस गेल ने हासिल किया ये मुकाम

इंग्लिश टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 386 बना डाले। इसमें जेसन रॉय ( Jason Roy ) की शानदार शतकीय पारी (153) भी शामिल रही। जवाबी पारी खेलते हुए बांद्लादेश ने ऑल राउंडर शाकिब अल हसन ( shakib al hasan ) के शतक के बावजूद 280 रन ही बनाए।

PHOTOS विश्व कप 2019: टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने इंग्लैंड पहुंची वतन की मिट्टी

बांग्लादेश को इस मैच में 106 रनों के विशाल अंतर से शिकस्त झेलनी पड़ी। वहीं इंग्लैंड ने अपने खाते में एक और जीत दर्ज करते हुए खिताब की ओर मजबूती से एक और कदम बढ़ाया। जेसन रॉय को उनकी दमदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

WC 2019: डेविड वॉर्नर की गेंद से फूटा भारतीय मूल के गेंदबाज का सिर, ऑस्ट्रेलियाई खेमे के फूले

यह मैच रिकॉर्ड्स के लिहाज से बेहद खास रहा। मैच के दौरान बने सभी रिकॉर्ड्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

Cricket Records :

  • जेसन रॉय ने इंग्लैंड की ओर से वर्ल्ड कप मैचों में दूसरा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर (153) बनाया। इस सूची में पहले नंबर पर पूर्व इंग्लिश कप्तान एंड्‌यू स्ट्रॉस (158) का नाम दर्ज है।

  • जेसन रॉय ने वनडे में तीसरी बार 150 या उससे ऊपर की पारी खेली। ऐसा कर उन्होंने एंड्‌यू स्ट्रॉस के रिकॉर्ड की बराबरी हासिल की।
  • इंग्लैंड क्रिकेट टीम वनडे मैचों लगातार सातवीं बार 300 से अधिक रन बनाए। इंग्लिश टीम ऐसा करने वाली टीम दुनिया की पहली टीम बन गई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (6) के नाम दर्ज था।

वनडे मैचों में लगातार 300+ स्कोर बनाने वाली टीमेंः

300+ स्कोर टीम साल
7 बार इंग्लैंड 2019
6 बार ऑस्ट्रेलिया 2007
5 बार श्रीलंका 2006
5 बार भारत 2017
  • इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप मैचों में अपना सर्वाधिक स्कोर (386/6) खड़ा किया। इससे पहले टीम का सर्वाधिक स्कोर 338/8 रनों का था जो उसने 2011 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम के खिलाफ बनाया था।
  • इंग्लैंड क्रिकेट टीम की ओर से पहली बार किसी वनडे वर्ल्ड कप में तीन शतक लगे हैं। वर्ल्ड कप के 1975 से लेकर 2015 तक के सफर में इंग्लिश क्रिकेटर कभी भी दो शतक से ज्यादा नहीं लगा पाए।

  • शाकिब अल हसन (13 शतक) बांग्लादेश की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

बांग्लादेश की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज

  • शतक बल्लेबाज
    21 तमीम इकबाल
    13 शाकिल अल हसन
    12 मुशफिकुर रहीम
  • ऑल राउंडर शाकिब अल हसन क्रिकेट विश्व कप में मैचों में शतक लगाने वाले दूसरे बांग्लादेशी खिलाड़ी बने। शाकिब से पूर्व साल 2015 में महमुदुल्लाह ने दो शतक जमाने का गौरव हासिल किया था।
  • शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम के बीच वनडे में छठवीं बार शतकीय साझेदारी हुई। इन दोनों ने मुशफिकुर रहीम और तमीम इक़बाल के बीच पांच बार शतकीय साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम की ओर से वनडे में शतकीय साझेदारियांः

शतकीय साझेदारी खिलाड़ी
6 बार मुशफिकुर रहीम-शाकिल अल हसन
5 बार मुशफिकुर रहीम-तमीम इकबाल
5 बार सौम्य सरकार-तमीम इकबाल

  • शतक जमाने के लिए बांग्लादेशी खिलाड़ियों की पसंदीदा जगह कार्डिफ है। कॉर्डिफ में खेलते हुए बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने कुल चार शतक जमाए हैं। बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने कॉर्डिफ से अधिक शतक सिर्फ मीरपुर (14) में लगाए हैं।
  • वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने बांग्लादेश को पूरे आठ साल बाद हराया। इससे पहले इंग्लैंड को बांग्लादेश के खिलाफ 2011 और 2015 वर्ल्ड कप में हार का सामना करना पड़ा था।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned