Eng vs Ind: करियर की अंतिम पारी में कुक का जलवा जारी, इंग्लैंड बड़ी बढ़त की ओर

Eng vs Ind: करियर की अंतिम पारी में कुक का जलवा जारी, इंग्लैंड बड़ी बढ़त की ओर

Prabhanshu Ranjan | Publish: Sep, 09 2018 11:53:25 PM (IST) क्रिकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मैच लंदन में खेला जा रहा है। जहां आज तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है।

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मैच लंदन में खेला जा रहा है। जहां आज तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। तीसरे दिन की खेल समाप्ति के समय इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 114 रन बना लिए है। मेजबान टीम के पास फिलहाल 154 रनों की बढ़त हो चुकी है। इस मैच से पहले अपने संन्यास का ऐलान कर चुके दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक दूसरी पारी में भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे है। तीसरे दिन की खेल समाप्ति के समय कुक 46 के स्कोर पर नाबाद पवेलियन वापस लौटे।

बताते चले कि पहली पारी में 332 रन बनाने वाली इंग्लैंड ने भारत को उसकी पहली पारी में 292 पर ऑलआउट कर 40 रन की बढ़त हासिल की थी। मेजबान टीम के पास दूसरी पारी में अब तक कुल 154 रन की बढ़त हो गई है जबकि उसके आठ विकेट शेष है। दिन का खेल समाप्त होने के समय अपना आखिरी मैच खेल रहे एलेस्टेयर कुक 125 गेंदों की पारी में तीन चौकों की मदद से 46 रन और कप्तान जोए रूट 43 गेंदों की पारी में पांच चौकों के सहारे 29 रन बनाकर नाबाद लौटे।

भारतीय पारी को समेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका कीटन जेनिंग्स (10) के रूप में 27 के स्कोर पर लगा। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। इसके बाद कुक ने मोईन अली (20) के साथ दूसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़े। अली टीम के 62 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 52 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए। इसके बाद कुक और रूट ने तीसरे विकेट के लिए अब तक 52 रनों की अविजित साझेदारी हो चुकी है।

इससे पहले, भारत ने अपने कल (शनिवार) के स्कोर छह विकेट पर 174 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 95 ओवर में 292 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने लंच तक सात विकेट पर 240 रन का स्कोर बनाया। लंच के बाद मेहमान टीम को पहला झटका 249 के स्कोर पर इशांत शर्मा (4) के रूप में लगा। उन्हें मोईन अली ने बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। इसके कुछ देर बाद ही मोहम्मद शमी (1) भी आदिल राशिद की गेंद पर आउट हो गए।

सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे रवींद्र जडेजा ने 156 गेंदों की पारी में 11 चौके और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक नाबाद 86 रन बनाए। जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का नौंवा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने जसप्रीत बुमराह (0) के साथ आखिरी विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की। बुमराह को स्टुअर्ट ब्रॉड ने रन आउट कर भारतीय पारी का अंत किया।

जडेजा ने अलावा अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे हुनमा विहारी ने 124 गेंदों की पारी में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 56, लोकेश राहुल ने 37, शिखर धवन ने तीन, चेतेश्वर पुजारा ने 37, कप्तान विराट कोहली ने 49, अजिंक्य रहाणे ने शून्य और ऋिषभ पंत ने पांच रन बनाए।

इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 54 रन पर दो विकेट, बेन स्टोक्स ने 56 रन पर दो विकेट, मोईन अली ने 50 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 50 रन पर एक विकेट, सैम कुरेन ने 49 रन पर एक विकेट और आदिल राशिद ने 19 रन पर एक विकेट हासिल किया।

Ad Block is Banned