Eng vs Ind: 118 रनों से हारा भारत, इंग्लैंड ने 4-1 सीरीज पर जमाया कब्जा

Eng vs Ind: 118 रनों से हारा भारत, इंग्लैंड ने 4-1 सीरीज पर जमाया कब्जा

Prabhanshu Ranjan | Publish: Sep, 11 2018 10:14:57 PM (IST) क्रिकेट

लंदन टेस्ट को 118 रनों के अंतर से जीतते हुए इंग्लैंड ने सीरीज को 4-1 के अंतर से अपने नाम कर लिया। इस मैच में जेम्स एंडरसन और एलिस्टर कुक ने बड़े रिकॉर्ड बनाए।

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच को मेजबान इंग्लैंड ने 118 रनों के अंतर से जीत लिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने इस सीरीज को 4-1 के अंतर से अपने नाम किया। चौथी पारी में 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 345 रन बना कर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड को आखिरी सफलता जेम्स एंडरसन ने मोहम्मद शमी को आउट करते हुए दिलाई। शमी के विकेट के साथ ही जेम्स एंडरसन क्रिकेट की दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज बन गए। उन्होंने आस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के 563 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

अलविदा एलिस्टर कुक-

इस मैच के साथ ही क्रिकेट की दुनिया में एलिस्टर कुक नाम का सितारा बुझ गया। ये कुक का अंतिम टेस्ट मैच था। जिसमें उन्होंने पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रन बनाए। साथ ही टीम ने 118 रनों की जीत के साथ उन्हें विदाई दी। बता दें कि कुक इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

तीसरे सेशन के खेल का हाल-

आज के खेल का तीसरा सत्र पूरी तरीके से इंग्लैंड के गेंदबाजों के नाम रहा। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने इस सेशन में भारत के पांच बल्लेबाजों को आउट किया। हालांकि भले ही भारत यह मैच हार गया हो लेकिन लोकेश राहुल और रिषभ पंत की बल्लेबाजी ने भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीत लिया।

दूसरे सेशन के खेल का हाल-

पांचवें दिन का दूसरा सेशन पूरी तरीके से भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। इस सेशन में भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। रिषभ ने इस सेशन में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक सिक्स के जरिए पूरा किया।

पहले सेशन का खेल का हाल-

पांचवें दिन के खेल का पहला सेशन इस समय जारी है। मात्र 2 रन के स्कोर पर तीन विकेट गंवाने वाली भारतीय टीम को लोकेश राहुल और अंजिक्य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी करते हुए कुछ हद तक संकट से उबारा। इस साझेदारी को मोईन अली ने तोड़ते हुए अजिंक्य रहाणे को 37 के निजी स्कोर पर आउट किया। इसके बाद बेन स्टोक्स ने हनुमा विहारी को शून्य के स्कोर पर आउट करते हुए भारत को पांचवां झटका दिया।

केएल राहुल का पांचवां शतक-

इस सीरीज के शुरुआती चार मुकाबलों में लचर प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल इस पारी में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे है। केएल राहुल ने आज पहले रहाणे के साथ अच्छी साझेदारी निभाई। रिषभ और राहुल ने छठे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी की।

 

Ad Block is Banned