scriptपूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर बन सकते हैं टीम इंडिया के नए हेड कोच | former cricketer gautam gambhir can become the team india new head coach | Patrika News
क्रिकेट

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर बन सकते हैं टीम इंडिया के नए हेड कोच

Team India New Head Coach: टी20 वर्ल्‍ड कप 2027 और 2011 वनडे वर्ल्‍ड कप चैंपियन टीम के सदस्य रहे पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनाए जा सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई गंभीर को मुख्य कोच बनाने पर विचार कर रहा है और इसके लिए उनसे संपर्क भी किया गया है।

नई दिल्लीMay 18, 2024 / 07:54 am

lokesh verma

Team India New Head Coach
Team India New Head Coach: टी20 वर्ल्‍ड कप 2027 और 2011 वनडे वर्ल्‍ड कप चैंपियन टीम के सदस्य रहे पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनाए जा सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई गंभीर को मुख्य कोच बनाने पर विचार कर रहा है और इसके लिए उनसे संपर्क भी किया गया है। गंभीर अभी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मेंटोर हैं। रिपोर्ट के तहत, आईपीएल में कोलकाता का अभियान पूरा होने के बाद बीसीसीआई आगे की चर्चा के लिए गंभीर से बातचीत करेगा।

Team India New Head Coach

बता दें कि आईपीएल का फाइनल 26 मई को है जबकि मुख्य कोच पद के लिए उम्मीदवार 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं। अभी तक कुछ देशी-विदेशी खिलाडि़यों ने भारतीय क्रिकेट के नए हेड कोच पर आवेदन किया है। आवेदन की प्रक्रिया के बाद एक जुलाई 2024 से नए कोच की नियुक्ति की जाएगी। 

राहुल द्रविड़ का हटना तय

राहुल द्रविड़ अभी भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं लेकिन वह आगे इस पद पर नहीं बने रहना चाहते हैं। भारतीय टीम का नया कोच एक जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक इस पद पर रहेगा। इस कार्यकाल में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और टी20 वर्ल्ड कप 2026 भी आयोजित होंगे।

बीसीसीआई की शर्तें

बता दें कि मुख्‍य हेड कोच के पद के लिए बीसीसीआई ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। हेड कोच पद के लिए आवेदक कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे खेलने का अनुभव रखता हो। या फिर कम से कम 2 वर्ष तक टेस्ट प्लेइंग नेशनल का हेड कोच रहा हो। इसके अलावा आईपीएल टीम/एसोसिएट मेंबर टीम या ऐसी किसी लीग या प्रथम श्रेणी टीम या फिर नेशनल ए टीम का कम से कम 3 वर्ष कोच रहा हो। आवेदनकर्ता की उम्र 60 वर्ष से कम हो।

Hindi News/ Sports / Cricket News / पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर बन सकते हैं टीम इंडिया के नए हेड कोच

ट्रेंडिंग वीडियो