scriptT-20 रैंकिंग में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज, सूर्यकुमार यादव का धमाल | Patrika News

T-20 रैंकिंग में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज, सूर्यकुमार यादव का धमाल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2022 08:55:40 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

मौजूदा टी-20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव दूसरे नंबर पर पहुंच गए है। अब बाबर आजम से वो सिर्फ दो अंक पीछे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ बचे हुए दो मैचों में बाबर आजम से आगे सूर्या निकल सकते हैं। रैंकिंग में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वो तीसरे नंबर पर है।

highest rating achieved by indians in icc ranking in T20 batting

सूर्यकुमार यादव नंबर-2 पर पहुंचे

सूर्यकुमार यादव चर्चा का विषय बने हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच में उन्होंने 76 रन की शानदार पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने मैच जीता। बड़ी बात ये हैं कि टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में भी सूर्यकुमार यादव दूसरे नंबर पर पहुंच गए है। उनसे ऊपर अब बाबर आजम है। अगर विंडीज के खिलाफ अगले दो टी-20 मैचों में यादव ने अच्छा प्रदर्शन किया तो फिर वो नंबर वन की पोजिशन पर आ जाएंगे। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में रैंकिंग का बहुत महत्व होता है। रैंकिंग ही बताती है कि किस खिलाड़ी का कैसा प्रदर्शन रहता है। इस समय टी-20 का ही सीजन चल रहा है। आइए आपको बताते हैं कि T-20 रैंकिंग में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले तीन भारतीय बल्लेबाज कौन है। 
1) विराट कोहली

कोहली इस समय फॉर्म में नहीं है। पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कुछ सीरीज में उन्होंने ब्रेक लिया। इस लिस्ट में कोहली नंबर वन की पोजिशन पर है। अगर सर्वाधिक अंक की बात टी-20 रैंकिंग में करें तो विराट कोहली 897 नंबर तक गए है। ये उनके इस फॉर्मेट में सर्वाधिक अंक है। उनसे आगे बहुत कम खिलाड़ी जा पाए है।

विराट का करियर तीनों फॉर्मेट में शानदार रहा है। उन्होंने 99 टी-20 मैचों में 3308 रन अभी तक बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 50.12 की रही। औसत देखकर आपको पता चल रहा होगा कि विराट की पोजिशन क्या रही होगी।
2) केएल राहुल

पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में एक शानदार बल्लेबाज बनकर राहुल उभर कर आए है। उनकी रैंकिंग भी हमेशा सही रही है। टी-20 और वनडे में उनका गेम हमेशा शानदार रहा है। टी-20 रैंकिंग में सर्वाधिक अंक की बात करें तो वो 854 तक गए है। पिछले कुछ समय से वो इंजरी से जूझ रहे हैं। एशिया कप में शायद उनकी वापसी हो जाएगी।

राहुल ने टीम इंडिया के लिए 56 टी-20 मैच खेले हैं और वो अभी तक 1831 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक भी निकले। उनकी औसत 40.69 की रही है।

यह भी पढ़ें

संजय मांजरेकर ने विराट कोहली की खराब फॉर्म पर दिया अहम बयान

3) सूर्यकुमार यादव

सूर्या का क्रिकेट करियर अभी बहुत छोटा रहा है लेकिन उन्होंने सभी को प्रभावित कर दिया है। खासतौर पर टी-20 फॉर्मेट में वो गजब के बल्लेबाज हैं। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अपनी पहली टी-20 सेंचुरी लगाई थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी तीसरे टी-20 में 76 रन की पारी खेली। टी-20 रैंकिंग में वो दूसरे नंबर पर पहुंच गए है और उनके 816 अंक है।

टीम इंडिया के लिए 22 टी-20 मुकाबलों में वो 648 रन अभी तक बना चुके हैं। इस दौरान उनकी औसत 38.12 की रही है। एक शतक भी वो इस फॉर्मेट में लगा चुके हैं।

यह भी पढ़ें

3 भारतीय खिलाड़ी जिनके पास Asia Cup 2022 में जगह बनाने का आखिरी मौका होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो