scriptअपनी धरती पर बिहार को मिली 42 साल बाद ऐतिहासिक जीत, सिक्किम को 395 रनों से हराया | historic win for bihar in ranji trophy, defeated sikkim by 395 runs | Patrika News

अपनी धरती पर बिहार को मिली 42 साल बाद ऐतिहासिक जीत, सिक्किम को 395 रनों से हराया

Published: Dec 01, 2018 01:59:45 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

क्रिकेट में राजनैतिक उथल-पुथल और तमाम तरह की परेशानियों से उबर कर बिहार की क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय में बेहतरीन प्रदर्शन किया है । विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई की मजबूत टीम से हारने से पहले भी इस टीम ने सभी को चौंकाया था ।

bihar cricket

अपनी धरती पर बिहार को मिली 42 साल बाद ऐतिहासिक जीत, सिक्किम को 395 रनों से हराया

नई दिल्ली । किसी भी टीम के लिए जीत बहुत महत्वपूर्ण होती है और जब वो जीत 42 साल बाद मिले तो वो ऐतिहासिक बन जाती है । क्रिकेट में राजनैतिक उथल-पुथल और तमाम तरह की परेशानियों से उबर कर बिहार की क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय में बेहतरीन प्रदर्शन किया है । विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई की मजबूत टीम से हारने से पहले भी इस टीम ने सभी को चौंकाया था । और अब रणजी ट्रॉफी में लगभग 15 साल बाद वापसी कर रही बिहार की टीम ने अपनी धरती पर 42 साल बाद जीत हासिल की है ।

42 साल बाद मिली घर में ऐतिहासिक जीत-
पटना के मोइनुल हक स्टेडियम में बिहार ने रणजी ट्राफी प्लेट ग्रुप मैच में सिक्किम को 395 रनों से हरा दिया है । पूरे मैच में 10 विकेट लेने वाले अमन ने दूसरी पारी में भी 22 रन देकर 5 विकेट झटके। तो वहीं स्पिनर आशुतोष अमन की घातक गेंदबाजी ने सिक्किम टीम की कमर तोड़ कर रख दी। आपको बता दें बिहार रणजी टीम को 42 साल के बाद अपनी धरती पर जीत मिली है। इससे पहले मोइनुल स्टेडियम में ही 1976 में ओडिशा के खिलाफ हुए मुकाबले में बिहार को जीत मिली थी। पहली पारी में 200 रन की विशाल बढ़त दर्ज करने के बाद बिहार ने दूसरी पारी में भी 7 विकेट पर 296 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसमें इंद्रजीत कुमार (30), रजनीश कुमार (25), रहमतुल्लाह (66), केशव कुमार (36), उत्कर्ष भास्कर (59) और विकास रंजन (55) ने उपयोगी पारियां खेली । इस तरह बिहार ने सिक्किम के लिए 497 रनों का लगभग असंभव लक्ष्य दिया।

समर कादरी ने भी झटके 5 विकेट-
बिहार ने रणजी ट्राफी प्लेट ग्रुप मैच के दूसरे दिन गुरूवार को ही सिक्किम को 81 रन पर समेटकर बड़ी जीत की ओर कदम रख दिया था। पहली पारी में बिहार ने 288 रन बनाए। जवाब में सिक्किम की टीम पहली पारी में 81 रन पर आउट हो गई। अमन ने पहली पारी में बिहार की ओर से सबसे ज्यादा 89 रन बनाए और उसके बाद गेंद से जौहर दिखाते हुए 12.4 ओवर में 19 रन देकर पांच विकेट लिए। विवेक कुमार और विशाल दास को दो-दो विकेट मिले। उनके अलावा लेग स्पिनर समर कादरी ने भी पांच विकेट झटके। आपको बता दें कि मुकाबले की शुरुआत बिहार व सिक्किम के मैच से हुई थी। जहां इस सत्र में दो मैचों में महज एक अंक मिलने से बिहार के लिए इस मुकाबले की अहमियत बढ़ गई थी। इस लिहाज से मेजबान टीम सिक्किम पर बड़ी जीत दर्ज करना जरुरी था। जिससे उसके अंकों के साथ रन औसत में भी इजाफा हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो