scriptआईसीसी और बीसीसीआई ने कहा कि दीपक चाहर ने नहीं ली हैट्रिक, यह है कारण | ICC and BCCI said Deepak Chahar did not take a hattrick | Patrika News

आईसीसी और बीसीसीआई ने कहा कि दीपक चाहर ने नहीं ली हैट्रिक, यह है कारण

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2019 10:10:41 pm

Submitted by:

Mazkoor

आईसीसी और बीसीसीआई ने तीन गेंद पर तीन विकेट लेने के बावजूद बतौर हैट्रिक इसे आधिकारिक रिकॉर्ड बुक में जगह नहीं दी है।

Deepak Chahar

नई दिल्‍ली : भारतीय टीम के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक लेकर पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। इसके बाद खबर आई कि चार दिन के भीतर उन्होंने एक बार फिर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हैट्रिक ले लिया है। आईसीसी और बीसीसीआई ने भी इसे हैट्रिक बताया था। लेकिन अब यह खबर आ रही है कि लगातार तीन गेंद पर विकेट लेने के बावजूद इसे हैट्रिक नहीं माना जाएगा, क्योंकि इस बीच उन्होंने एक वाइड गेंद भी डाली थी। बता दें कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में चाहर ने विदर्भ के खिलाफ छह गेंदों पर चार विकेट लिए थे और आखिरी तीन गेंद पर तीन विकेट लिए थे।

कोलकाता डे-नाइट टेस्ट : दिन के एक बजे से शुरू होकर रात आठ बजे तक चलेगा

इस कारण नहीं माना हैट्रिक

आईसीसी ने बताया कि हैट्रिक के लिए लगातार तीन वैध गेंदों पर तीन विकेट लेने होते हैं, जबकि विदर्भ की ओर से राजस्थान की ओर से दीपक चाहर ने लगातार तीन वैध गेंदे नहीं डाली थी। बीच इन तीन गेंदों के बीच में एक वाइड भी थी। चाहर ने चौथी गेंद पर विकेट लेने के बाद पांचवीं गेंद वाइड डाली थी। इसके बाद दोबारा जब पांचवीं और उसके बाद छठी गेंद पर उन्होंने विकेट लिया था। इसलिए इसे हैट्रिक नहीं माना जा सकता। इस कारण आईसीसी और बीसीसीआई ने अपनी गलती सुधारते हुए इसे रिकॉर्ड बुक से हटा दिया। बता दें कि इस ओवर की पहली गेंद पर भी चाहर ने एक विकेट लिया था। यानी छह गेंद पर चार विकेट।

संविधान में बदलाव की बीसीसीआई की कोशिश पड़ सकती है उसी को भारी, यह है कारण

वाइड गेंद पर भी हो सकती है हैट्रिक

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि वैध गेंद होने पर ही हैट्रिक होगा। इसको लेकर यह कोई आधिकारिक नियम नहीं है। बस शर्त यह है कि लगातार तीन गेंद पर तीन विकेट होने चाहिए। यानी अगर गेंदबाज वाइड गेंद पर बल्लेबाज को स्टंप या हिट विकेट करा देता है तो इसे हैट्रिक माना जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो