scriptभारत ने न्यूजीलैंड से छीनी बादशाहत, टीम इंडिया नंबर-1 के ताज से महज एक जीत दूर | icc odi rankings india move to 3rd place ind vs nz 3rd odi | Patrika News
क्रिकेट

भारत ने न्यूजीलैंड से छीनी बादशाहत, टीम इंडिया नंबर-1 के ताज से महज एक जीत दूर

ICC ODI Rankings : भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर न्यूजीलैंड से आईसीसी वनडे रैंकिंग की बादशाहत छीन ली है। इसके साथ ही भारत अब आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 की दहलीज पर पहुंच गया है। अगर टीम इंडिया 24 जनवरी को इंदौर में भी न्यूजीलैंड को हरा देती है तो विश्व की नंबर वन टीम बन जाएगी।

Jan 23, 2023 / 10:35 am

lokesh verma

sarfaraz-khan-post-viral-after-not-selected-in-indian-test-team-vs-australia-series.jpg

भारत ने न्यूजीलैंड छीनी बादशाहत, टीम इंडिया नबंर-1 के ताज से महज एक जीत दूर।

ICC ODI Rankings : भारत ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड की बादशाहत को खत्म कर दिया है। रायपुर में खेले गए दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 108 रनों पर ढेर कर टीम इंडिया ने 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारत आईसीसी वनडे रैकिंग में बड़ी उछाल के साथ नंबर-1 के ताज से महज एक कदम दूर है। भारतीय टीम अगर इंदौर में खेले जाने वाले सीरीज के आखिरी वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो वह नंबर 1 का ताज हासिल कर लेगा। बता दें कि दूसरे मैच से पहले भारतीय टीम चौथे स्थान पर थी और इस जीत के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।
आईसीसी की वनडे रैंकिंग की बात करें तो रायपुर में खेले गए मैच से न्यूजीलैंड 115 रेटिंग के साथ नंबर एक पर काबिज थी और भारत 111 अंक के साथ चौथे पायदान पर था। रायपुर में बड़ी जीत हासिल कर भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिग में 113 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर आ गया है। जबकि इंग्लैंड 113 रेटिंग के साथ नंबर-1 बन गया है तो ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग के साथ चौथे पायदान पर खिसक गया है।

भारत को करना होगा क्लीन स्वीप

बता दें कि अब भारत और न्यूजीलैंड का तीसरा वनडे मुकाबला इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में 24 जनवरी को खेला जाएगा। अगर भारत तीसरा वनडे जीतकर क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाता है तो आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर-1 का ताज हासिल कर लेगा।

यह भी पढ़े – आईसीसी अवार्ड 2022 के विजेताओं का ऐलान आज, सूर्या समेत भारत के ये पांच खिलाड़ी रेस में

114 रेटिंग के साथ नंबर 1 बनेगा भारत

इंदौर में न्यूजीलैंड पर जीत के साथ भारत की रेटिंग 114 हो जाएगी। वहीं, सीरीज 0-3 से हारने पर न्यूजीलैंड पहले से चौथे नंबर पर 111 रेटिंग के साथ खिसक जाएगा। जबकि इंग्लैंड 113 रेटिंग के साथ दूसरे तो ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़े – केएल राहुल और अथिया की शादी को लेकर सुनील शेट्टी ने किया ये बड़ा वादा

Hindi News/ Sports / Cricket News / भारत ने न्यूजीलैंड से छीनी बादशाहत, टीम इंडिया नंबर-1 के ताज से महज एक जीत दूर

ट्रेंडिंग वीडियो