scriptIND v NZ Women ODI: टीम इंडिया चाहती है क्लीन स्वीप, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 150 रन | IND v NZ Women 3rd ODI live score: Hamilton, Team India, New Zealand | Patrika News

IND v NZ Women ODI: टीम इंडिया चाहती है क्लीन स्वीप, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 150 रन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2019 09:46:57 am

शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारतीय महिला टीम को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया।

हैमिल्टन। न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त पहले ही बना चुकी है। आज तीसरा और आखिरी वनडे खेला जा रहा है। शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारतीय महिला टीम को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम 5 ओवर से पहले ही 13 रन पर दो विकेट खो चुकी थी। टीम इंडिया 44 ओवर में 149 रन बनाकर आल आउट हो गई।
टीम इंडिया की सलामी जोड़ी जेम्मिाह रोड्रिग्ज (12) और स्मृति मंधाना (1) अच्छी शुरुआत नहीं दे सकीं और टीम इंडिया को पहला झटका 3.3 ओवर में 12 रन के स्कोर पर मंधाना का लगा। इसके बाद 4.4 ओवर में 13 रन के स्कोर पर रोड्रिग्ज का विकेट गिरा।
फिर मैदान में उतरीं दीप्ति शर्मा (52) ने टीम को संभाला और कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। दूसरे छोर पर उनका साथ देने पहुंचीं कप्तान मिताली राज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकीं और 9 रन के स्कोर पर आउट हो गईं। इस वक्त टीम का स्कोर 13.3 ओवर में 39 रन था। इसके बाद हरमनप्रीत कौर (24) ने कुछ देर तक क्रीज पर दीप्ति का साथ दिया और स्कोरबोर्ड पर 87 रन पहुंचाकर 26.3 ओवर में आउट हो गईं।
क्रीज पर पहुंची हेमलता (13) ने कुछ बेहतर करने की कोशिश की लेकिन 34.4 ओवर में टीम के कुल 117 रन स्कोर पर आउट हो गईं। तान्या भाटिया बिना खाता खोले ही इसी ओवर की आखिरी गेंद पर पवैलियन लौट गईं। जबकि शिखा पांडेय (8) के रूप में 39.3 ओवर में 138 रन के स्कोर पर टीम को आठवां झटका लगा। इसके बाद नौवें विकेट के रूप में एकता बिष्ट (3) को ताहुहु ने अपना शिकार बनाया जबकि अंतिम विकेट के रूप में पूनम यादव (1) का विकेट गिरा।
न्यूजीलैंड की ओर से एना पीटरसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 28 रन देकर 4 विकेट झटके। जबकि ताहुहु ने 3 और केर ने 2 विकेट लिए।

https://twitter.com/ANI/status/1091149107635331072?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि टीम इंडिया की कोशिश मेजबान टीम को 3-0 से क्लीन स्वीप करने पर हैं। इससे पहले भारतीय महिला टीम ने मंगलवार को बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने के साथ ही एक नया इतिहास भी रचा।
दिलचस्प बात है कि भारतीय महिला टीम ने पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत हासिल की है। अब टीम का परा फोकस सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने पर है। सबसे पहले टीम इंडिया ने नेपियर में खेले गए वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 9 विकेट से शिकस्त दी थी।
भारतीय टीम के लिए राहत की बात यह है कि इसकी प्रमुख बल्लेबाज स्मृति मंधाना और कप्तान मिताली राज जबर्दस्त फॉर्म में चल रही हैं। मंधाना ने पिछले दो मैचों में 105 और 90 रन बनाए हैं। जबकि मिताली ने दूसरे वनडे में 63 रन की पारी खेली थी।
मिताली इस मैच से अपने 200वें वनडे मैच पूरे कर लेंगी। वहीं, मंधाना को पिछले प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल किया है। मंधाना की जबर्दस्त फॉर्म का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी पिछली 10 वनडे पारियों में आठ बार 50 या पार उससे ज्यादा रन बनाए हैं।
गेंदबाजी में एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव शानदार गेंदबाजी कर रही हैं। तीनों ने पिछले दो मैचों में मेजबान टीम के 20 विकेटों में से 14 विकेट झटके हैं। वहीं, दूसरी तरफ सीरीज पहले ही हार चुकी न्यूजीलैंड की टीम तीसरे मैच में अपना सम्मान बचाने के लिए खेल रही है।
एमी स्टाथवेटे की कप्तानी वाली टीम अभी तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में विफल रही है। ऐसे में तीसरे मैच में उसे अपने दोनों विभागों में शानदार प्रदर्शन करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो