scriptधोनी ने अर्से बाद दोहराया यह कारनामा, 8 साल पहले लगाया था लगातार तीन पचासा व बने थे मैन ऑफ द सीरीज | ind vs aus mahendra singh dhoni oneday internatioonal records | Patrika News

धोनी ने अर्से बाद दोहराया यह कारनामा, 8 साल पहले लगाया था लगातार तीन पचासा व बने थे मैन ऑफ द सीरीज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2019 07:18:41 pm

Submitted by:

Mazkoor

बता दें कि पिछला साल उनके लिए काफी खराब गुजरा था। 20 वनडे मैच में करीब 25 के औसत से वह मात्र 275 रन बना सके थे और एक अर्धशतक के लिए भी तरस गए थे।

india vs australia

धोनी ने अर्से बाद दोहराया यह कारनामा, 8 साल पहले लगाया था लगातार तीन पचासा व बने थे मैन ऑफ द सीरीज

मेलबर्न : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह महेंद्र सिंह धोनी जो काम पूरी अपनी कप्‍तानी में नहीं कर सके, वह करिश्‍मा उन्‍होंने विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया के लिए कर दिखाया। धोनी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने पहली बार आस्‍ट्रेलिया में वनडे सीरीज जीती है। धोनी के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी उनके नाम गया। इसके अलावा वह आस्ट्रेलियाई धरती पर 1000 वनडे रन पूरा करने वाले चौथे भारतीय भी बने। शुक्रवार को खेले गए मेलबर्न मैच से पहले धोनी को अपने 1000 रन पूरे करने के लिए 34 रन की जरूरत थी और उन्‍होंने इस मैच में नाबाद 87 रनों की मैच जिताऊ पारी के दौरान यह मुकाम हासिल कर लिया। उनसे पहले यह कारनामा सिर्फ सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा ही हासिल कर सके थे। बता दें कि इसी सीरीज के पहले मुकाबले में उन्‍होंने वनडे मैचों में 10 हजार भी रन पूरे किए थे।

8 साल लग गए इन दो उपलब्धियों को दोहराने में
आस्ट्रेलिया के साथ समाप्त तीन मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता। यह भारत की आस्ट्रेलिया में पहली द्विपक्षीय सीरीज जीत है। इस सीरीज में में धोनी ने लगातार 10 साल बाद लगातार तीन मैचों में अर्धशतक बनाया। पहले वनडे में 96 गेंद पर 51, दूसरे में 55 बॉल पर नाबाद 54 रन और तीसरे में 114 गेंद पर नाबाद 87 रन बनाए। पूरे सीरीज में उन्‍होंने 192 की औसत से रन बनाए। इससे पहले वह लगातार तीन अर्धशतक लगाने का कारनामा वह दो और बार कर चुके हैं। हालांकि उन्‍हें ऐसा किए अर्सा बीत गया था। पिछली बार एकदिवसीय मैच में लगातार तीन अर्धशतक उन्‍होंने 8 साल पहले इंग्‍लैंड के खिलाफ किया था और इसी सीरीज में उन्‍हें इससे पहले अंतिम बार मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था। इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की घरेलू वनडे सीरीज में उन्‍होंने लगातार चार अर्धशतक (69, 78, 50 और नाबाद 87 रन) लगाए थे। बता दें कि पिछला साल उनके लिए काफी खराब गुजरा था। 20 वनडे मैच में करीब 25 के औसत से वह मात्र 275 रन बना सके थे और एक अर्धशतक के लिए भी तरस गए थे। उनका सर्वाधिक रन मात्र 42 था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो