script IND vs ENG: भारतीय गेंदबाजों ने निकाली इंग्लैंड के 'बैजबॉल' की हवा, दूसरा टेस्‍ट 106 रन से जीतकर हिसाब किया बराबर | ind vs eng 2nd test update india beat england by 106 runs | Patrika News

IND vs ENG: भारतीय गेंदबाजों ने निकाली इंग्लैंड के 'बैजबॉल' की हवा, दूसरा टेस्‍ट 106 रन से जीतकर हिसाब किया बराबर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2024 02:32:25 pm

Submitted by:

lokesh verma

India vs England 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। भारत के 398 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन 292 रन पर ढेर हो गई।

ind_vs_eng.jpg
India vs England 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम के डॉ वाई एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। भारत के 398 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन 292 रन पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने ये मुकाबला 106 रन से जीत लिया। इंग्‍लैंड ने चौथे दिन लंच से पहले बैजबॉल क्रिकेट खेलकर भारत को बैकफुट पर लाने का प्रयास किया, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और इंग्‍लैंड को लक्ष्‍य तक पहुंचने से पहले ही समेट दिया।

इंग्लैंड चौथे दिन 1 विकेट पर 67 रन से शुरुआत अच्छी की, लेकिन लंच से ठीक पहले उनकी बल्लेबाजी बुरी तरह से लड़खड़ा गई। पहले अर्धशतक लगाकर खेल रहे जैक क्रॉली को कुलदीप यादव ने पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को 195 के स्‍कोर पर पांचवां बड़ा झटका दिया। वहीं, अगले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो को भी पवेलियन भेज दिया। इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और इंग्‍लैंंड की पूरी टीम 292 पर ऑलआउट हो गई।

भारत की पहली पारी

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 396 रन बनाए। भारत के लिए यशस्‍वी जायसवाल ने दोहरा शतक लगाया तो अन्‍य कोई बल्‍लेबाज 40 के आंकड़े को भी नहीं छू सका। इंग्‍लैंड के लिए जेम्‍स एंडरसन, रेहान अहमद और टॉम हार्टली ने तीन-तीन विकेट चटकाए।

इंग्‍लैंड की दूसरी पारी

भारत की पहली पारी के जवाब में इंग्‍लैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 253 पर ढेर हो गई। इंग्‍लैंड के लिए जैक क्रॉली ने 76 रन की अर्धशतकीय पारी खेली तो बेन स्‍टोक्‍स ने 47 रन बनाए। इसके अलावा अन्‍य कोई बल्‍लेबाज 30 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका। वहीं, भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने छह विकेट तो कुलदीप यादव ने तीन विकेट हासिल किए और भारत को पहली पारी के आधार पर 143 रन की बढ़त दिलाई।

भारत ने रखा 399 रन का टारगेट

भारत ने 143 रन की बढ़त के बाद अपनी दूसरी पारी में 255 रन बनाए और इंग्‍लैंड के सामने 399 रन का लक्ष्‍य रखा। भारत की दूसरी पारी में शुभमन गिल के बल्‍ले से शतक आया तो वहीं अक्षर पटेल ने 45 रन की पारी खेली। इंग्‍लैंड के लिए टॉम हॉर्टली ने 4 तो रेहान अहमद ने 3 विकेट हासिल किए।

ट्रेंडिंग वीडियो